10 best cryptocurrency to invest in 2022
Top 10 Cryptocurrency in Hindi

साल दर साल विशाल होते जा रहे क्रिप्टो बाजार में आपके क्रिप्टो निवेश को और ज्यादा सुदृढ़ बनाने के लिए 10 best cryptocurrency in 2022 की लिस्ट।

तो साल 2022 की शुरुआत हो चुकी है और ये साल क्रिप्टो निवेशकों के लिए बहुत सारी उम्मीदों वाला होने वाला है। खासतौर पर इंडियन क्रिप्टो निवेशकों के लिए क्यूंकि आज इंडिया क्रिप्टो निवेशकों का सबसे बड़ा बाजार बन चूका है। जहाँ की 10.03 की जनसँख्या मतलब की 7.30% की आबादी ने इसमें पैसा लगाया हुआ हैऔर ये दायरा बहुत ही तेज़ी से और विशाल होता जा रहा है।

क्रिप्टो मार्किट की भी बात की जाये तो पिछले साल इसने बहुत से इतिहासिक मुकाम को हासिल किया है। 7 सितम्बर 2020 को अल-साल्वाडोर द्वारा Bitcoin को कानूनी मान्यता देना इसमें सबसे बड़ा मुक़ाम था।

30 दिसंबर 2020 को USD 750 बिलियन मार्किट कैपिटलाइजेशन वाला ये ट्रेडिंग बाजार आज 01/01/2022 तक USD 2.26 ट्रिलियन तक जा पहुंचा है। मतलब की क्रिप्टो मार्किट एक साल के अंतराल में लगभग 4 गुना बड़ा हो चूका है।

पिछले ही साल लगभग सारे क्रिप्टो कोइंस ने अपने इतिहासिक उच्चतम अस्तर को छुआ है। जिसमे बिटकॉइन का $USD 68,000 को छूना तथा शीबा इनु जैसे मीम्स कॉइन का 4,42,20,730.0% की चमत्कारी वृद्धि है और साथ ही प्रत्येक बड़े क्रिप्टो न्यूज़ वेबसाइट के द्वारा शीबा इनु को सबसे पॉपुलर क्रिप्टो कॉइन का तमगा देना शामिल है।

तो 2022 में अगर आप भी इसमें निवेश करने के मक़सद से इनके बारे में जानकारियां इकठ्ठा करना चाहते है तो ये मेरा ये आर्टिकल आपके इस जरुरत को बखूबी पूरा करेगा।

क्यूंकि आज मैं लेकर आया हूँ, साल 2022 में 10 सर्वश्रेष्ठ क्रिप्टोकरेन्सीज़ की लिस्ट ( List of 10 best cryptocurrency in 2022), जिसमे आपका किया गया निवेश आपके लाभ को सुनिश्चित कर सकता है।

तो चलिए चलते है,आर्टिकल के मुख्य भाग की ओर,

List of 10 best cryptocurrency in 2022 | 2022 में 10 सर्वश्रेष्ठ क्रिप्टोकरेन्सी की लिस्ट

Bitcoin (BTC)

Bitcoin Price prediction in hindi
Bitcoin The Father of All Cryptocurrencies

तेज़ी से अपना आकर बड़ा करते क्रिप्टोकरेन्सी बाजार में भले की बिटकॉइन की हिस्सेदारी पुरे क्रिप्टो मार्किट में दूसरे Altcoins  के वजह से एक साल में 60% से गिर कर 33% से 40% के आसपास रह गयी हो, लेकिन ये एक अनुभवी निवेशक के नज़र में ये आज भी Father of All Cryptocurrency ही है।

एक बड़ा से बड़ा क्रिप्टो एक्सपर्ट भी आपको सारे Technical और Fundamental Analysis  के साथ-साथ बिटकॉइन की कीमतों पर नज़र रखने को बोलेगा। सीधी-सीधी वजह ये है की आज भी लगभग सारे Crypto Whales Bitcoin का अनुसरण करते है। मार्किट इसी के कीमतों के ट्रेंड के साथ अपने Bullish या Bearish होता है।

Ethereum (ETH)

Ehereum Price Prediction in hindi
Ethereum The Best Altcoin

वैसे तो Market Capitalization के अनुसार दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेन्सी Ethereum  के पिछले साल ही $10000 के ऐतिहासिक आंकड़े छूने की प्रबल संभावना थी लेकिन मार्किट में आयी मंदी ने इसे उस मुकाम से महरूम कर दिया। लेकिन इस बात से इस ज्यादा फर्क नहीं पड़ता क्यूंकि दिन प्रति दिन Ethereum  क्रिप्टो मार्किट में अपनी पकड़ और भी मजबूत और विशाल करता जा रहा है।

इस डिजिटल सिक्के पर निवेश किसी भी क्रिप्टो निवेशक के लिए एक blind selection होगा और होनी भी चाहिए क्यूंकि आज के समय में एथेरेयम की उपयोगिता, इसके कीमत से कही ज्यादा की है और आने वाले कुछ सालो में ये बिटकॉइन को भी पछाड़ दे तो इसमें कोई बड़ी हैरानी नहीं होगी।

Binance Coin (BNB)

Binance Token Price prediction in hindi
Binance The Most Promising Crypto Coin

साल 2021 में Binance Token का  इतनी तेजी से आगे बढ़ना शायद ही किसी को  हतप्रभ किया होगा क्योंकि क्रिप्टो जगत में इसकी उपयोगिता जिस तेजी से बढ़ी है उस जरूरत ने इसका आगे बढ़ना तय कर दिया था। यहां पर यह बात मैं आपको बताता चलूं की दुनिया की सबसे बड़ी क्रिप्टो करेंसी एक्सचेंज Binance के इस टोकन का मुख्यता उपयोग Binance तथा Pancakeswap के इकोसिस्टम में तमाम तरह की नई क्रिप्टोकरेंसीज  या टोकन को खरीदने के लिए इस्तेमाल होता है।

1 जनवरी 2021 के दिन मात्र $38 में ट्रेडिंग के लिए उपलब्ध यह  क्रिप्टो टोकन आज इस आर्टिकल को लिखे जाने के समय $480 की कीमत पर उपलब्ध है और पिछले साल अप्रैल में ही इसने अपना All Time High $692 का बनाया था जिसके आसपास  से इसे कई बार Rejection मिल चुका है लेकिन उम्मीद है कि इस साल यह इस Major Resistance level को तोड़ देगा और एक नयी ऊंचाई को छू लेगा।

Solana (SOL)

solana cryptocurrency review in hindi
Solana, The Fastest Cryptocurrency in Terms of Transaction Speed

अगर पिछले साल के पूरे क्रिप्टो करेंसी ट्रेडिंग के लेखा-जोखा को देखा जाए तो पिछला साल यानी 2021 का साल सोलाना के नाम रहेगा क्योंकि $1.8 में उपलब्ध यह क्रिप्टो कॉइन आज 11,126% के  दिमाग को हिला देने वाले दर से बढ़कर आज $140 की कीमत पर यह उपलब्ध है। और पिछले साल यह कई बार $240-250 के आंकड़ों तक पहुंचा था और अगर सोलाना के इकोसिस्टम पर गौर की जाए तो इस हिसाब से इसे मात्र एक शुरुआत भर माना जा सकता है क्यूंकि इस क्रिप्टो करेंसी के अपने इकोसिस्टम में 350 से अधिक क्रिप्टो कॉइन तथा Tokens लिस्टेड है। जो कि नेटवर्क को और भी ज्यादा  सुदृढ़, स्थिर तथा भरोसेमंद बनाए रखने में सहयोगी साबित होंगे

हालांकि,दुनिया में सबसे तेज ट्रांजैक्शन स्पीड ( 500000 प्रति सेकंड ) देने वाली क्रिप्टो करेंसी का तमगा हासिल करने वाली  इससे डिजिटल सिक्के की रफ्तार में तब ब्रेक लग गया जब हैकिंग के मकसद से इसके सिस्टम पर अटैक हुआ था, फलस्वरूप 17 घंटे तक इसपर लेनदेन बाधित था, नहीं तो उसके पिछले महीने ही सोलाना ने लगभग 550% की बढ़त दर्ज की थी। लेकिन सुरक्षा के दृष्टिकोण से देखा जाए तो इतने बड़े अटैक के बावजूद भी  किसी भी प्रकार  का वित्तीय नुकसान नहीं हुआ।

Shiba Inu (SHIB)

shiba inu review in hindi
Shiba Inu, The Most Popular Crypto Token of 2022

2022 के 10 सबसे अच्छे क्रिप्टो करेंसी के लिस्ट में अगला नंबर आता है  शीबा इनु का, जिसे की क्रिप्टो जगत की प्रमुख ऑनलाइन पत्रिकाओं तथा बड़े निवेशकों के द्वारा साल का सबसे प्रचलित क्रिप्टो कॉइन घोषित किया गया है और इस बात में कोई भी दो राय नहीं है कि जिस तरीके से पिछले साल Shiba Inu ने लोगों को मालामाल बनाया है उसे बास एक शुरुआत भर समझा जा सकता है।

जैसा की आपको पता होगा, की पिछले साल प्रसिद्ध डॉग मिम्स से प्रेरित थीम जैसे क्रिप्टो करेंसी एवं Tokens की बाढ़ सी आ गई थी, उनमे से शायद ही कोई चल पाया, लेकिन शीबा इनु के पीछे मशहूर उद्योगपति एलोन मस्क का साथ होने के कारण इसे अप्रत्याशित प्रसिद्धि मिली थी। पिछले साल जनवरी में मात्र $0.000000000168 में उपलब्ध यह कॉइन आज $0.00002929 की कीमत पर उपलब्ध है और पिछले साल इसने अपना All Time High $0.00008 का बनाया था. क्रिप्टो विशेषज्ञों की माने तो यह कॉइन अगर इसी प्रसिद्धि के साथ बढ़ता रहा तो  इसी साल कम से कम एक रुपए के भाव तक तो जरूर पहुंच जाएगा।

Avalanche (AVAX)

avalanche coin price prediction in hindi
Avalanche, The world’s First Customizable Blockchain Provider

दुनिया की पहली  कस्टमाइज की जा सकने वाली ब्लॉकचेन आधारित क्रिप्टो करेंसी  एवलांचे ने जैसा कि पिछले साल जबरदस्त बढ़त हासिल की थी वैसे ही संभावना आप इस साल भीCryptocurrency के ऊपर लगा सकते हैं. जैसा कि पिछले साल Binance ने अपने शानदार तथा ऐतिहासिक प्रदर्शन से सबको चौका कर रख दिया था ठीक उसी प्रकार की उम्मीद आप Avalache से इस साल में कर सकते हैं.

अगर एवलांचे की प्राइस प्रिडिक्शन की बात की जाए तो पिछले साल की बढ़त इस डिजिटल सिक्के के चमक की एक झलक मात्र है 2 सेकेंड से भी कम समय में 4500  ट्रांजैक्शंस कर सकने वाली यह सिक्का मात्र 4 महीने के अंतराल में $50 से बढ़कर $135  के ऐतिहासिक स्तर पर चला गया था. और यह रफ्तार अभी कहीं भी  स्थिर होती हुई नहीं दिख रही हैऔर इस साल के अंत तक इसके $500 के आंकड़े को पार करने की पूरी संभावना नजर आती है

Decentraland (MANA)

mana coin price prediction in 2022
MANA, The best Metaverse Token of 2022

जैसा कि आप क्रिप्टो करेंसी में निवेश को लेकर उत्साहित हैं और कम पैसों के साथ बड़ा निवेश करने का सोच रहे हैं तो मेरी सलाह  होगी Decentraland  के NFT MANA को चुनने की। जैसा कि आपको पता है कि जब से फेसबुक के द्वारा मेटावर्ष में निवेश करने की खबरें आधिकारिक तौर पर आई है तब से क्रिप्टो जगत में हर तरफ Metaverse से संबंधित क्रिप्टो टोकेंस की जबरदस्त मांग बढ़ी है।

Decentraland Metaverse  के क्षेत्र में काम करने वाली दुनिया की सबसे बड़ी प्लेटफार्म है इस वजह से Best Metaverse Coins की लिस्ट में यह मेरी पहली पसंद है। माना ने पिछले साल 2617% की जबरदस्त वृद्धि दर्ज की है और इस रिकॉर्ड वृद्धि का प्रमुख हिस्सा तो पिछले 4 महीने में ही आया है।तो इस बात से इसकी पूरी संभावना है कि यह एनएफटी अभी और लंबी उड़ान भरने में पूरी तरह से सक्षम है

Sandbox (SAND)

sandbox price review in 2022 in hindi
Sandbox, The best Gaming Token in the Crypto Space

मेटावर्ष की दुनिया से एक और बड़ा नाम जोकि अपने बड़ों से निवेशकों को आकर्षित किया जा रहा है वह है सैंडबॉक्स। दुनिया के सर्वश्रेष्ठ मेटवेर्स टोकन की लिस्ट में शुमार सैंडबॉक्स गेमिंग टोकन होने के वजह से काफी तेजी से प्रचलित हुआ है।

Top 10 Cryptocurrency in 2022 की लिस्ट में सैंडबॉक्स को शामिल करने की सबसे बड़ी वजह है इसके पिछले साल का ऐतिहासिक प्रदर्शन है, जिसमें कि इसने 10790.4% की भारी भरकम वृद्धि दर्ज की है और यह भी पिछले 4 महीने में से लगातार अपनी चमक बिखेरे हुए है। फिलहाल यह मात्र $4.65 की कीमत पर उपलब्ध है इसलिए आप कम पूंजी के साथ एक क्रिप्टो करेंसी पर निवेश कर सकते हैं.

Terra (LUNA)

Luna coin price prediction in 2022 in hindi
Luna, The best DeFi token in the crypto space

मार्केट पूंजी के आधार पर दुनिया के 10 सबसे अच्छे क्रिप्टो करेंसी के लिस्ट में जिस तरीके से Terra  के टोकन Luna ने काफी कम समय में धमाकेदार एंट्री की है उससे इसके मेरे 2022 के 10 सर्वश्रेष्ठ क्रिप्टोकरेन्सी के लिस्ट में होना सार्थक बना दिया है। हाल ही में ये कॉइन $18 Billion की Locked Value के साथ एथेरेयम के बाद दुनिया की दूसरी सर्वश्रेष्ठ DEFI Protocol पर काम करने वाली क्रिप्टोकरेन्सी बन गयी है।

Decentralised  Finance  के छेत्र  में Payment gateway की तरह काम करने वाला ये कॉइन आज Sideways  जा रहे Crypto मार्किट में भी Bullish  बना हुआ है और अपने 50 दिन के मूविंग एवरेज से ऊपर ही चल रहा है और इस साल के आखिर तक walletinvestor.com के अनुसार ये कॉइन $197 तक जा सकता है। लेकिन इसकी मांग को देखते हुए लगता है की ये $350-400 तक आसानी से देखने को मिल सकता है।

Polkadot (DOT)

polkadot price preview in 2022 in hindi
Polkadot, The Most underrated Crypto coin of 2022

“मदर ऑफ ऑल ब्लॉकचेन” के नाम से मशहूर पोल्काडॉट हालांकि अपनी चमक अपनी क्षमता के अनुसार बिखेर नहीं पाया है लेकिन ट्रेडिंग की भाषा में आप इसे सुलगता हुआ बुलबुला बोल सकते हैं जोकि किसी भी वक्त फट सकता है और लोगों की जिंदगियां बदल सकता है।

बेहद ही उन्नत तकनीक पर काम करने वाला यह Digital Asset आज $25 के आसपास की कीमत पर उपलब्ध है लेकिन इस बात की पूरी संभावना है कि यह क्रिप्टो करेंसी अपनी मजबूत टेक्नोलॉजी तथा स्मार्ट कॉन्ट्रैक्ट के वजह से  काफी कम समय में काफी ऊंची कीमतों पर दिखाई दे सकता है। इस महत्वकांक्षी परियोजना आधारित क्रिप्टो करेंसी के मेरे लिस्ट होने की वजह इसकी कम कीमत और इसकी स्थिरता है।