10 best cryptocurrency in 2021 in hindi
10 best cryptocurrency in 2021 in hindi

क्रिप्टो कोइन्स मार्किट में सुरक्षित एवं स्मार्ट निवेश के लिए 10 सर्वश्रेष्ठ क्रिप्टोकरेंसी ( 10 Best Cryptocurrency in Hindi) की लिस्ट जो बेहतरीन रिटर्न से आपको मालामाल बनाने की छमता रखते है।

वैश्विक बाजार में क्रिप्टोकरेंसी की बढ़ती मांग और इससे होने बेहतरीन ROI  ने आपके मन में भी इसमें निवेश करने को लेकर कौतुहल जरूर बढ़ाया होगा। और ये जाहिर भी है की आजकल इससे होने वाले बेहतरीन कमाई की चर्चाओं ने हर किसी का ध्यान इसकी ओर आकर्षित किया है।

जैसा की क्रिप्टो मार्किट में कोइन्स की बात की जाये तो यहाँ 10000 से ज्यादा क्रिप्टो कोइन्स मौजूद है। हालाँकि, फिर भी ज्यादातर लोगो को इसमें निवेश के लिए बिटकॉइन के अलावा कोई दूसरा विकल्प नहीं सूझता और कम जानकारी के अभाव में उनमे बेस्ट क्रिप्टोकोइंस की सारी खुबिया इसमें ही नज़र आती है। लेकिन तथ्य ये है की ऐसे Powerful Cryptocurrencies की भरमार है जो आपको फायदे का सौदा करा सकते है।

संभवतः आप भी ऐसे ही सवाल से घिरे होंगे की इतने सारे विकल्पों में से निवेश के लिए बेस्ट क्रिप्टोकरेंसी (Best Cryptocurrency to invest in hindi) कौनसे है?

आपके इसी दुविधा को दूर करने के लिए मैंने तैयार की है आपके खरीदने के लिए 10 पावरफुल क्रिप्टोकरेंसी कोइन्स (10 powerful Cryptocurrency to buy  in hindi) की लिस्ट जिसपर निवेश आपको बेहतरीन ROI दे सकता है। शुरुआत करने से पहले ये ज्ञात ही की इस लिस्ट में दिए गए मार्किट कैप तथा वर्तमान मूल्य सम्बंधित Data  इस आर्टिकल को लिखे जाने के वक़्त जो की 17 अगस्त 2021 तक के है और भविष्य में इसमें बदलाव आना एक सामान्य बात है।

चलिए शुरुआत करते है इन 10 क्रिप्टो कोइन्स के इस लिस्ट को,

2021 के 10 सर्वश्रेष्ठ क्रिप्टोकरेंसी की लिस्ट ( List of 10 Best Cryptocurrency in 2021)

  • Bitcoin
  • Litecoin
  • Ethereum
  • Cardano
  • Binance Coin
  • Ripple
  • Dogecoin
  • Polkadot
  • Shiba Inu
  • Solana

Bitcoin (बिटकॉइन)

मार्केट कैप: ₹86,658,735,687,004

वर्तमान मूल्य: ₹4,591,765.30

निसंदेह अगर बात Cryptocurrencies  में निवेश की हो तो बिटकॉइन (BTC) सबसे पहला विकल्प है। ये क्रिप्टोकोर्रेंसी का सरताज़ है और आज के समय में इसका पर्याय भी। साल 2008 में Satoshi  Nakamoto (सातोशी नाकामोतो) द्वारा शुरू किया गया ये दुनिया का पहला क्रिप्टोकरेंसी है और आज इसकी कीमत ही इसकी बेस्ट क्रिप्टोकोर्रेंसी होने की पात्रता को दर्शाता है।

ये क्रिप्टो कॉइन उच्चतम लिक्विडिटी वैल्यू वाला डिजिटल करेंसी है जो की पूरी तरह से Decentralized , वैश्विक और Peer to Peer  है। क्रिप्टो मार्किट के इतने अस्थिर होने के बावजूद ये क्रिप्टोकोर्रेंसी कॉइन दूसरे कोइन्स के मुक़ाबले ज्याद स्थिर है। भविष्य में इस डिजिटल करेंसी की मांग और लोकप्रियता और तेज़ी से बढ़ने की उम्मीद है। यहाँ तक की भुगतान के लिए कई कंपनियों द्वारा बिटकॉइन को स्वीकार करना इसको निवेश के लिए सर्वश्रेष्ठ क्रिप्टोकरेंसी होने के दावे को और मजबूत बनाता है।

Litecoin (लाइटकॉइन)

मार्केट कैप: ₹988,075,500,649

वर्तमान मूल्य: ₹14,320.15

ऐसा माना जाता की अगर क्रिप्टोकोर्रेंसी मार्किट में बिटकॉइन डिजिटल सोना है तो ये Litecoin ( लाइटकॉइन ) डिजिटल चाँदी के समान है। इसको Charlie Lee ने 7th अक्टूबर 2011 बिटकॉइन से प्रेरित होकर बनाया था। जो की अब Litecoin फाउंडेशन के द्वारा संचालित किया जाता है। बिटकॉइन के Core Code  के द्वारा ही बनाया गया ये क्रिप्टो कॉइन दुनिया का सबसे तेज़ और सबसे सस्ते दरों पर लेन-देन ( मात्र 2.5 मिनट में ) करने वाला डिजिटल करेंसी है।

ये Mining के लिए Script mining algorithm  तकनीक का इस्तेमाल करता है जिसमे कोई भी Miner एक आम कंप्यूटर से भी Mining कर सकता है। Litecoin (LTC) को दुनिया भर में हज़ारो व्यापारियों तथा बड़े स्टोर्स में स्वीकार किया जाता है और ये दुनिया की सबसे तेज़ी से बढ़ती क्रिप्टोकोर्रेंसी में से एक है जो की 11% के औसत से सालाना बढ़ रहा है।

Ethereum (एथेरेयम)

मार्केट कैप: ₹38,201,604,246,665

वर्तमान मूल्य: ₹323,211.74

मार्किट कैपिटलाइजेशन के अनुसार एथेरेयम (Ethereum) आज दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी क्रिप्टोकोर्रेंसी है। इसकी शुरुआत एक 20 वर्षीय युवा Vitalik Buterin ने की थी। जो की वर्ष 2015 में Crowd funding  के द्वारा 72 मिलियन टोकन के साथ ऑनलाइन हुआ था।

एथेरेयम एक ब्लॉकचैन टेक्नोलॉजी आधारित एक Decentralized  Software Plateform  है जो की उपभोक्ताओं के क्रिप्टोकोर्रेंसी के लेन देन के लिए एक एक्सचेंज का इस्तेमाल करता है जिसे ईथर बोला जाता है। अगर आसान भाषा में बोला जाये तो ये बहुत सारे कम्प्यूटर्स से बना एक कंप्यूटर है जो की एक दूसरे की देख रेख करते है। 10 सर्वश्रेष्ठ क्रीटकर्रेंसी की लिस्ट में इसके आने की मुख्य वजह इस साल इसका 500% की बढ़त बनाना है।

Cardano (कार्डानो)

मार्केट कैप: ₹4,922,155,192,755

वर्तमान मूल्य: ₹147.50

इटालियन Polymath and Mathematician Gerolamo Cardano के नाम से प्रेरित ये क्रिप्टोकरेन्सी एक सस्ती और तेज़ी से लोकप्रियता हासिल कर रही है। इसकी शुरुआत Charles Hoskinson, जो की क्रिप्टो कॉइन Ethereum and BitShares के भी सह- संस्थापक रह चुके है, के द्वारा साल 2017 में की गयी थी।

ये “Ouroboros Praos protocol”  आधारित Blockchain टेक्नोलॉजी पर काम करता है जिसका मतलब होता है एक के बजाय 2 blockchain होना। इसमें एक का काम Transaction  करवाना और दूसरे ब्लॉकचैन का काम स्मार्ट अनुबंधों तथा पहचान की पात्रता करना है। अपने इसी खासियत के वजह से ये Bitcoin , Ethereum  से कई गुना तेज़ी से ट्रांसक्शन करता है। Charles Hoskinson के अनुसार इसमें तीसरी पीढ़ी का ब्लॉकचैन इस्तेमाल होता है जबकि पहली और दूसरे पीढ़ी के ब्लॉकचैन क्रमशः Bitcoin और Ethereum है।

Binance Coin (बाइनैंस कॉइन)

मार्केट कैप: ₹6,587,205,789,784

वर्तमान मूल्य: ₹39,459.69

2021 के 10 Best Cryptocurrency  की लिस्ट में अगला नंबर आता है Binance Coin का, जो की मार्किट कैप के अनुसार इस वक़्त चौथी सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेन्सी है। ये एक एथेरेयम आधारित ब्लॉकचैन टेक्नोलॉजी पर काम करने वाला क्रिप्टो कॉइन है। इसकी स्वामित्व दुनिया की सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेन्सी एक्सचेंज Binance  रखती है जिसने इसको साल 2019 में कंपनी के फाउंडर Changpeng Zhao  ने लांच किया था।

Binance coin की पहचान भी हाई Transaction  स्पीड के वजह से बनी है और इसकी लोकप्रियता इसकी वर्तमान Market  price  खुद ही बयां करती है। जो की दिन प्रतिदिन तेज़ी से बढ़ता जा रहा है जिसके कारण इस कॉइन में लॉन्ग टर्म का इन्वेस्टमेंट आपके लिए फायदे का सौदा साबित हो सकता है। ये डिजिटल करेंसी को बहुत सारे Service Providers जैसे Hospital और Travel Industries में आधिकारिक तौर पर स्वीकार्य किया जाने लगा है।

Ripple (XRP) (रिप्पल)

मार्केट कैप: ₹3,960,104,155,786

वर्तमान मूल्य: ₹83.55

रिप्पल 10 best cryptocurrency की इस लिस्ट से अपने दूरगामी सोच के वजह से थोड़ा अलग है। Ripple एक स्टार्टअप है जो बैंको को Payment ट्रांसफर की सुविधा देता है ये एक दुनियाभर में वित्तीय लेन देन के लिए Currency Exchange नेटवर्क भी है। ये विभिन्न देशो के करेंसी क साथ-साथ सोना और Cryptocurrencies के भी एक्सचेंज की सुविधा प्रदान करता है। इसने बैंक ऑफ़ अमेरिका सहित विश्व स्तर के बड़े बैंको के लिए भी काम किया है।

Ripple (XRP) क्रिप्टोकरेन्सी XRP Ledger पर काम करता है जिसे की Jed mccaled, Arthur Britto , Chris Larsen और David schwartz ने मिलकर डिज़ाइन किया था जो की 2012 में लांच होने के बाद ही दुनियाभर में 3 सर्वश्रेष्ठ क्रिप्टोकोर्रेंसी की श्रेणी में आगया था। हालाँकि आपूर्ति ज्यादा होने के वजह से इसकी कीमत आज भी हम आप जैसो की पहुँच में है और इसमें निवेश एक शानदार ROI  दे सकता है।

Dogecoin (डॉजीकॉइन)

मार्केट कैप: ₹2,639,773,861,464

वर्तमान मूल्य: 20.00

बिटकॉइन और एथेरेयम की सफलता ने नए क्रिप्टोकोइंस के बाजार में आने के लिए निश्चित तौर पर प्रोत्साहन का काम किया था। इनमे से कुछ ने अभूतपूर्व कामयाबी भी हासिल की, लेकिन इनमे से एक सिक्के ने सारे निवेशकों को अपने बढ़त से चौका कर रख दिया वो था प्रसिद्ध मिम्स कॉइन Dogecoin.

सॉफ्टवेयर इंजीनियर Billy Markus और Jack Palmer  के द्वारा क्रिप्टो करेंसी उद्योग के मज़ाक के लिए 2013 में बना ये क्रिप्टोकोईन आज दुनिया की सातवीं सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेन्सी बन बैठी है। हालाँकि, इसके पीछे की मुख्य वजह इसके ऊपर Tesla और Spacex के मालिक Elon Musk का प्रभाव होना है, जो स्वयं को “Dogefather” कहते है तथा “Dogecoin  to the Moon” मतलब डॉजीकॉइन को चाँद की मुद्रा बनाने के सम्बन्ध में उनके द्वारा किये ट्वीट्स ने भी इसके भाव बढ़ाने में विशेष योगदान दिया।

Polkadot (पोल्काडॉट)

मार्केट कैप: ₹3,083,976,229,697

वर्तमान मूल्य: ₹3123.45

निश्चित तौर पर पोल्काडॉट ने अपने लॉन्चिंग के साथ ही क्रिप्टो मार्किट में एक ऐसे क्रिप्टो कॉइन के तौर पर जगह बनायीं है जिसे आपको हमेशा नज़र में रखना चाहिए। ये एक मल्टी चेन नेटवर्क है जो की बहुत सारे डॉट्स को मिलाकर डिज़ाइन किया गया है। 2016 में इसके वाइट पेपर के पब्लिश होने के साथ ही इसके एक भरोसेमंद Eco System तैयार किया था जिसमे की दुनियाभर के नामी डेवेलपर्स, आर्किटेक्ट्स, और टीम लीडर्स ने मिलकर एक बेहद ही जटिल भविष्य की रूप रेखा तैयार की थी।

संभवतः इन एक्सपर्ट्स की अनुभव के वजह से ही ये क्रिप्टोकिन आज लगातार नयी ऊचाँइयों को छूता जा रहा है और आज ये दुनिया की 10 best cryptocurrency की रेस में शामिल हो गया है। इसको बनाने वाले लोगों में सबसे बड़ा नाम था Dr. Gavin  Wood का जो की इसके साथ- साथ Ethereum के सह- संस्थापक भी है।

इस क्रिप्टोकिन को अपने शानदार टेक्नोलॉजी के वजह से एथेरेयम किलर के नाम से भी जाना जाता है। हालाँकि Dr Gavin  इसके एथेरेयम से प्रतिस्पर्धा को हमेशा नकारते रहे है।

Shiba Inu (शीबा इनु)

मार्केट कैप: ₹2,885,275,835,068

वर्तमान मूल्य: ₹0.00528

वैसे तो चर्चा यहाँ निवेश के लिए 10 Best Cryptocurrency की हो रही है लेकिन Shiba Inu क्रिप्टो टोकन तो अकेले ही अपने निवेशकों को मालामाल बना रहा है और इस अक्टूबर के महीने में अभूतपूर्व रूप से 934% की रेकॉर्डतोड़ छलांग लगायी है। वो भी रेकॉर्डतोड़ $13 billion के Volume  के साथ।

Community आधारित एवं एथेरेयम के ब्लॉकचेन पर ERC20 टोकन ये करेंसी महज एक साल पहले ही क्रिप्टो जगत में आया है। शुरुआत में तो इसे Elon Musk के द्वारा इसके पक्ष में किये गए ट्वीट के वजह इसे अच्छी-खासी लोकप्रियता मिल गयी और वह से ही इसकी कम्युनिटी दिन-प्रतिदिन बड़ी होती चली गयी और आज ये 01.03.2021 के $0.00000001 की कीमत से गगनचुम्बी छलांग लगा कर आज 30.10.2021 को ये $0.00007329 पर उब्लब्ध है। साथ ही इसका Volume इसके और भी आगे जाने का गवाह अब तक बना हुआ है।

Solana (सोलाना)

मार्केट कैप: ₹4,351,937,095,361

वर्तमान मूल्य: ₹14467.97

दुनिया में सबसे तेज़ ट्रांसक्शन स्पीड देने वाली ये क्रिप्टोकरेन्सी ने आज अपनी लम्बी छलांग से क्रिप्टो एक्सपर्ट्स को भी हतप्रभ कर दिया है। जनवरी 2021 में मात्र $1.86 की कीमतों पर मिलने वाली इस डिजिटल कॉइन ने सबको चौकते हुए $200 के आसपास ट्रेड करे रही है। अकेले अगस्त के महीने में इसने 550% से ज्यादा की बढ़त दर्ज की है।

सोलाना आज क्रिप्टो जगत में अपनी बढ़त के वजह से बड़ा नाम बनकर उभरा है और महज पिछले साल लांच हुआ ये क्रिप्टो कॉइन आज Market Cap (बाजार पूंजी) के आधार पर दुनिया का छठा सबसे बड़ा क्रिप्टोकरेन्सी बन गया है। क्रिप्टो एक्सपर्ट्स की माने तो इसके 2021 के अंत तक $500 की कीमत तक पहुँच जाने की प्रबल संभावना है। अगर आप शार्ट टर्म में जबरदस्त Return की उम्मीद में है तो सोलाना आपके लिए एक बेहतरीन विकल्प होगा।