what is cryptocurrency in hindi
What is cryptocurrency in Hindi

आजकल इंटरनेट पर फिरसे चर्चा का विषय बने हुए Cryptocurrency से सम्बंधित महत्वपूर्ण जानकारिया, जो की इसमें निवेश करने से सम्बंधित आपके विचारो को एक दिशा देगा

मानवसभ्तया के शुरुआती इतिहास के बारे में हमने कई बार सुना होगा की लोग आपस में व्यापारिक लेन-देन के लिए मुद्रा का इस्तेमाल नहीं करते थे वो अपने पास मौजूद वस्तुओ को ही अपने जरूरतों के वस्तुओ के लिए आदान प्रदान करते थे। तब दुनिया में कोई मुद्रा जैसी चीज़ का नामोनिशान तक नहीं था।

लेकिन धीरे-धीरे इंसानो ने अपने ज़िन्दगी को और आसान बनाने के लिए भौतिक मुद्रा (physical currency) का प्रयोग करना शुरू कर दिया ताकि वस्तुओ की एक तय कीमत मिलना शुरू हो सके और वस्तुओ के आदान प्रदान के बिना भी लोगो का काम चल सके। यही चलन जो सदियों पहले शुरू हुआ था वो आज इस समकालीन मानवसभ्तया में भी जारी है। इसे मानव इतिहास की सबसे पुराणी संस्कृति मानना बेईमानी नहीं होगी।

इस बात में कोई शक नहीं है की, ये जिस दौर में हम सभी जी रहे है वो इंसानियो सभ्यता का सबसे विकसित स्वरुप है। और इस दौर में इंसानी सभ्यता को पूरी तरीके से बदल देने वाले बहुत से अविष्कार हो रहे है।

और इसी बदलाव में एक बहुत ही महत्वपूर्ण कड़ी की शुरुआत तब हुई जब सदियों से चले आ रहे फिजिकल करेंसी वाले Concept के दूसरे विकल्प को इंसानो ने चलन में लाना शुरू कर दिया| जिससे आज भविष्य की मुद्रा भी कहा जाने लगा।

और उस मुद्रा का नाम दिया गया “Cryptocurrency“.

लेकिन,

Cryptocurrency क्या है? (what is Cryptocurrency in Hindi)

ये कितने प्रकार के होते है? (How many types of Cryptocurrencies are available in Hindi)

ये आज के दौर में इतनी तेज़ी से financial market  में अपनी पकड़ कैसे मजबूत कर ली?

इसके फायदे तथा नुकसान क्या-क्या है? (What are  the Pros and Cons of Cryptocurrency?)

और सबसे महत्वपूर्ण सवाल, क्या इसमें पैसे निवेश करना सुरक्षित है? (Is it safe to invest in Cryptocurrency?)

ऐसे ही कुछ सवालो का जवाब ढूंढता हुआ आज का मेरा ये आर्टिकल है। जिसमे मैं आपको इससे जुडी हर संभव जानकारी देने की कोश्शि करूँगा ताकि अपनी निवेश करने की योजना से पहले आप खुद इससे जुड़े मुख्य पहलुओं से अवगत हो सके, और साथ ही दुसरो को भी शिक्षित कर सके।

तो आइये बढ़ते है आर्टिकल के मुख्य भाग की ओर,

Cryptocurrency क्या है?(What is Cryptocurrency in hindi?)

what is cryptocurrency in hindi
What is cryptocurrency in hindi

क्रिप्टोकरेंसी ( या क्रिप्टो ) एक डिजिटल करेंसी या ऑनलाइन मुद्रा है जिसका इस्तेमाल किसी वस्तु (goods) या सेवा (service) को खरीदने के लिए किया जाता है। ये एक तरह की Digital  Assets  है जो की Online  Transactions  को ज्यादा सुरक्षित बनाने के लिए Cryptography  Technology का इस्तेमाल करता है। इसे एक Peer to  Peer Cash  system  कहा जाता है। और इनका एक अपना अलग Digital  Wallet  होता है जिससे आप अपनी फिजिकल करेंसी से क्रिप्टोकोर्रेंसी को खरीद सकते है।

इस करेंसी का डिजिटल प्रारूप के अलावा कोई भी फिजिकल ( जैसे पेपर मनी) प्रारूप नहीं होता। और इसको नियंत्रित करने या जारी करने के लिए कोई भी नहीं केंद्रीय इकाई नहीं होती और न ही कोई देश या बैंक इन करेंसी को नियंत्रित कर सकता है। इसलिए इसे कुछ देश की सरकारें इसके गलत इस्तेमाल होने की शंका जताती रहती है।

Cryptocurrency कैसे काम करती है? (How does Cryptocurrency work in Hindi)

How does Cryptocurrency works in hindi
How does Cryptocurrency work in hindi

Cryptocurrency  में Blockchain technology का इस्तेमाल होता है। Blockchain एक Decentralized Technology है जो की Transactions के रिकार्ड्स को रखने के लिए बहुत सारे पावरफुल कम्प्यूटर्स से जुड़ा रहता है। और इन्ही कम्प्यूटर्स के द्वारा Cryptographic equations  को सुलझा करके Cryptocurrency  बनायीं जाती है. , जिसे Crypto Mining  कहा जाता है और जो इस काम को अंजाम देते है उन्हें Crypto Miners कहा जाता है। ये एक बेहद ही सुरक्षित टेक्नोलॉजी मानी जाती है।

Cryptocurrency के कितने प्रकार होते है? (How many types of Cryptocurrencies are available?)

Types-of-cryptocurrency-in-Hindi
Types of cryptocurrency in Hindi

वैसे अगर बात की जाये इसके प्रकार की तो ये इनकी संख्या 10,000 से ज्यादा है जिनके ऊपर Crypto Market  में निवेश हो रहा है। लेकिन इनके से कुछ चुनिंदा ही है जो की बहुत ही अच्छा रिटर्न वैल्यू देते है या फिर वो मार्किट में सबसे ज्यादा पॉपुलर क्रिप्टोकरेंसी  है। इनमे से सबसे पहले जिसका नाम बिटकॉइन का आता है, जिसकी कीमत करीब 30,00000 (price as  of  2/06/2021) रुपये प्रति Bitcoin  तक है।

ऐसे ही कुछ सबसे ज्यादा ट्रेंड करने वाले क्रिप्टोकरेंसी की लिस्ट हमने उसके market  capitalization ( बाजार पूंजीकरण )  के साथ तैयार की है। इसके लिए हमने coinmarketcap.com website का डाटा इस्तेमाल किया है , जो की cryptocurrencies  से सम्बंधित Data  एवं Analytics मुहैया कराती है।

CryptocurrencyMarket Capitalization
Bitcoin$696,797,356,849
Ethereum$312,292,648,308
Tether$61,760,003,740
Binance Coin$57,639,213,921
Cardano$57,004,275,927
Dogecoin$51,078,933,902
XRP$47,107,632,217
Polkadot$22,667,247,467
USD Coin$22,667,818,685
Uniswap$15,760,533,479

ये Data  2/06/2021 तक अपडेट किये गए है।

cryptocurrency-pros-and-cons
What made Cryptocurrency so popular?

इस बात में कोई दो राय नहीं की क्रिप्टोकरेंसी की लोकप्रियता आज चरम पर है। इसके चर्चित होना का मुख्य कारणों में से एक है इसको भविष्य की मुद्रा माना जाना। चूँकि ये एक Decentralized  currency  है और इसके लेन देन में किसी देश या बैंक का हस्तछेप नहीं होता इस वजह से इसे आसानी से ख़रीदा और बेचा जा सकता है। वो भी पूरी दुनिया में एक ही कीमत पर ।

ऐसे ही निचे कुछ प्रमुख वजहों को मैंने चिन्हित किया है जो की इसको इतना लोकप्रिय बनाते है।

Cryptocurrency एक मुद्रा के साथ लोकप्रिय निवेश भी है

इस  Digital  currency  के ऊपर लोगो के खींचे चले आने की प्रमुख वजह इसपर financial trading  होना, जैसा की आप किसी किसी शेयर मार्किट में स्टॉक्स में निवेश करते है वैसे ही आप Crypto market में इनकी खरीद-फरोख्त कर सकते है। वो भी ऐसे return value के साथ की जिसकी कल्पना भी मुश्किल हो। इस बात का सबसे बड़ा सबूत Bitcoin ही है, जो की 2009 में जब लांच हुआ था तब इसकी कीमत $0.0008 प्रत्येक बिटकॉइन थी। जो की 2013 के शुरुआत में पूरी दुनिया को चौकाते हुए $220 तक चला गया। और वर्तमान में इसकी कीमत देखी जाये तो फ़िलहाल ये $37,271.7 है। आखिर कौन भला ऐसे फायदे के सौदे में नहीं पड़ना चाहेगा?

सिर्फ Bitcoin ही नहीं दूसरे क्रिप्टोकरेंसी जैसे Ethereum, Litecoin, Cardano  और आजकल के सबसे चर्चित Dogecoin ने भी अविश्वसनीय तौर पर बढ़त दर्ज की है।

Cryptocurrency को भविष्य की मुद्रा माना जाता है

बहुत सारे आर्थिक जानकारों का मानना है की क्रिप्टोकरेंसी  भवष्य की मुद्रा होगी। वजह है इसका डिजिटल होना तथा पूरी दुनिया में एक ही कीमत पर उपलब्ध होना। इसके लोकप्रियता का अंदाज़ा आप इसी से लगा सकते है की बहुत से बड़ी कंपनियों ने अब Payment  के तौर पर Cryptocurrencies  को Accept  करना शुरू कर दिया है।

Cryptocurrency में सुरक्षा की चिंता नहीं होती

जैसा की हमने बताया है की इसमें Database  की निगरानी के लिए Blockchain  Technology  का इस्तेमाल होता है जिसमे की किसी भी तरह के लेन देन का पता आसानी से नहीं लगाया जा सकता। यही वजह है की इसमें धोका धड़ी की संभावना न के बराबर होती है।

Cryptocurrency Market एक तेज़ी से बढ़ता हुआ बाजार है

क्रिप्टोकरेंसी जो की मात्र 12 सालों पहले ही अस्तित्व में आया था वो भी कौड़ी के भाव, आज ऐसे मुकाम पर पहुँच चूका है जहाँ पर इनमे से कुछ Currencies  के एक Coin  को खरीदना आम इंसान के लिए सपना बन चूका है और ये लगातार बढ़ता ही जा रहा है। यहाँ तक की Popular chatting app Snapchat के पहले इन्वेस्टर Jeremy  Liew  के अनुसार Bitcoin की कीमत साल 2030 तक $500,000 तक हो जाएगी।  इसके अलावा और भी Cryptocurrencies जैसे dogecoin and ethereum  के शेयर प्राइस अभूतपूर्व रूप से बढ़ रहे है।

यधपि, Cryptocurrency Market  में बहुत सारी सकारात्मक सम्भावनाये जुडी हुई और ये सबसे बेहतरीन ROI (return on Investment) देने वाले stocks  है। लेकिन फिर भी इनमे इन्वेस्टमेंट से करने से पहले आपको इसकी बेहतर समझ होना बेहद जरुरी है। क्यूंकि एक जो इसकी सबसे बड़ी कमी है वो है इसका highly  volatile  ( अत्यधिक परिवर्तनशील) होना)।

अगर आप इन्वेस्टमेंट को लेकर विचाराधीन है तो आपको क्रिप्टोकरेंसी  के फायदे तथा नुकसान ( cryptocurrencies Pros and Cons  )के बारे बताना मैं जरुरी समझूंगा,

Cryptocurrency के फायदे तथा नुकसान (Pros and Cons of Cryptocurrency in Hindi)

Pros

  • उच्चतम ROI ( रिटर्न ऑन इन्वेस्टमेंट ) की संभावना
  • मुद्रास्फीति की संभावना नहीं है
  • ये कोई फिजिकल करेंसी नहीं है इसलिए बिना किसी खतरे के लाया ले जाया जा सकता है
  • लेन-देन कही से भी और किसी भी वक़्त कर सकते है
  • लेन-देन  बहुत ही तेज़ और सस्ता है
  • इसकी ट्रेडिंग 24 घंटे चालू रहती है
  • Decentralized  होने के वजह से किसी भी बैंक या सरकार का हस्तछेप नहीं
  • इस करेंसी को पेमेंट के तौर पर स्वीकार करने वाली कंपनियों की तादाद लगातार बढ़ रही है

Cons

  • बहुत ज्यादा नुकसान की संभावना
  • आपके सारे पैसे डूब सकते है अगर आप इसकी wallet  ID  भूल जाये क्यूंकि ID  की रिकवरी नहीं होती
  • इसकी कोई नियामक संस्था नहीं है इस वजह से इससे गैरकानूनी काम होने की संभावना ज्यादा रहती है
  • इसमें अप्रत्याशित उतार चढ़ाव के वजह से इसे समझना मुश्किल हो सकता है

तो अब वक़्त आता है इस आर्टिकल के मुख्य सवाल का, की क्रिप्टोकोर्रेंसी पर पैसे इन्वेस्ट करना आपके लिए कितना सुरक्षित होगा?

आइये जानते है इसके बारे में,

निष्कर्ष: क्या क्रिप्टोकरेंसी में निवेश करना सुरक्षित है? (The Conclusion: Is it safe to invest in Cryptocurrency?)

Is-it-safe-to-invest-in-Cryptocurrency in hindi
Is it safe to invest in Cryptocurrency in hindi

बात अगर इसमें इन्वेस्टमेंट की तो इसके बढ़ते हुए दायरे को देखते हुए आपको इस बहती हुई गंगा में हाथ जरूर धोना चाहिए। लेकिन जैसा की ये बात सर्वमान्य है की शेयर मार्किट में Stocks  पर निवेश करना हमेशा से जोखिम भरा होता है और अगर बात इस Digital Currency पर इन्वेस्टमेंट की हो तो यहाँ पर इसके अत्यधिक परिवर्तनशील होने के वजह से खतरा और भी बढ़ जाता है। इसलिए यहाँ पर इसकी गहरी समझ और जोखिम उठाने की छमता आपके लिए सबसे ज्यादा मायने रखेगी।

क्रिप्टोकरेंसी मार्किट में Coins  के भाव के Trend  को समझना थोड़ा पेचीदा काम हो सकता है। इसमें रूचि रखने वाले ज्यादातर लोगो को ये नहीं पता होता की इसमें होने वाले उतार-चढ़ाव के लिए शेयर मार्किट ज़िम्मेदार नहीं होता, बल्कि Coin की आपूर्ति एवं मांग के वजह से होता है।

आपके निवेश के इरादों को और आसान बनाने के लिए मैंने निचे अपने गहरे रिसर्च के द्वारा कुछ टिप्स साझा किया है जिसका अनुसरण करके आप इसमें संभावित नुकसान से बच सकते है

#Tip 1: अस्थिरता के लिए तैयार रहे

जैसा की मैंने आपको बताया है की क्रिप्टोकरेंसी मार्किट में अस्थिरता बहुत होती है इसलिए आपको इसके लिए तैयार रहना होगा। इसके भाव कभी बहुत ज्यादा निचे या बहुत ज्यादा ऊपर चले जाते है। उदाहरण के तौर पर 15 दिन पहले का क्रिप्रोमार्केट क्रैश ही देख लीजिये, जब बिटकॉइन 45,000,00 रुपये प्रति कॉइन से गिर कर 26,000,00 रुपये प्रति कॉइन आगया था। इसमें हमेशा अपने अतिरिक्त पैसे का ही इस्तेमाल करे।

#Tip 2: निवेश से पहले Exchange  के बारे रिसर्च कर लें

इसे को खरीदने और बेचने के लिए 500 से ज्यादा Currency exchnage plaeforms है, लेकिन इनमे से कुछ ही है जो विश्वसनीय है इसलिए पैसे लगाने से पहले इनके बारे में अच्छे से जानकारी ले, इनपर लिखे Reviews पढ़े। इनमे से जो कुछ इंडिया में ज्यादा लोकप्रिय है वो है, WazirX , CoinSwitch kuber, Coinbase और Binance

#Tip 3: सारे अंडे एक ही bucket  में न डालें

हालाँकि ये एक इंग्लिश में मशहूर कहावत है लेकिन ये बात आपके क्रिप्टोकरेंसी इन्वेस्टमेंट में बिलकुल फिट बैठती है। आप अपना निवेश कुछ गिने-चुने coins  तक ही सिमित न रखे, जैसा की बहुत सारे नए इन्वेस्टर्स सिर्फ Bitcoin को ही इकलौता विकल्प   मानते है, लेकिन ऐसा बिलकुल नहीं है। ये मार्किट अनगिनत विकल्पों से भरा पड़ा है आप जितना ज्यादा विविधता रखेंगे अपने इन्वेस्टमेंट में, आपके नुकसान की गुंजाईश उतनी कम रहेगी।

#Tip 4: Coins की विश्वसनीयता का रखे ख्याल

किसी भी Crypto Coin में इन्वेस्टमेंट से पहले आपको उसकी विश्वसनीयता का पता करना बेहद ही जरुरी है। कंपनी के Owner कौन है, उसपे कौनसे इन्वेस्टर्स ने अपना पैसा लगाया हुआ है, कंपनी का सालाना विकास दर कैसा है और सबसे जरुरी ये बात है की क्या कंपनी ने अपना क्रिप्टो कॉइन बना लिया है या वो पैसे इकठ्ठा कर रही इसे बनाने ये लिए? ये सारी जानकारी रख कर निवेश करना आपके लिए एक सकारात्मक पहलु होगा।

#Tip 5: Cryptocurrency को स्टोर करना सीखें

इसे खरीदने के बाद आप इसको exchange  में या Digital  wallet  में रख सकते है। ये डिजिटल वॉलेट मुख्यतः 4 प्रकार के होते है Paper wallets , Hot wallets , Software और Mobile wallets , Cold wallets . इन सब के अपने अपने फायदे तथा तकनिकी सुरक्षा है। इसलिए इसकी जानकारी रखना महत्वपूर्ण है।

मैं आशा करता हूँ की इस आर्टिकल के द्वारा मैंने Cryptocurrency  से जुड़े महत्वपूर्ण तथ्यों को आप तक पहुंचाने में कामयाब रहा हूँ तथा निवेश सम्बन्धी दुविधाओं को भी सकारात्मक रास्ता दिखाया है।

अगर आपके मन् में इससे जुडी किसी भी तरह की शंका है तो आप बेजिझक कमेंट बॉक्स में हमसे पूछ सकते। हमें इसमें बेहद ख़ुशी मिलेगी। क्यूंकि हमारा काम ही अपने content  के द्वारा आपकी मदद करना है।

और हाँ, ये न भूले,

sharing is caring 😉

धन्यवाद,

आपका दिन शुभ हो!

more  articles from this  Blog,

GB Whatsapp Pro क्या है, और क्या इसका इस्तेमाल सुरक्षित है?

How to use CoviSelf Kit? (CoviSelf किट का इस्तेमाल कैसे करे?)