हाल ही में लांच हुए और 100% की बढ़त दिखा कर चर्चा में आये Baby Dogecoin  में आपके निवेश के सन्दर्भ में कुछ महत्वपूर्ण जानकारियाँ।

How to Buy Baby Dogecoin in India 2021 in Hindi
How to Buy Baby Dogecoin in India 2021 in Hindi

एक बार फिरसे खुद को “Dogefather” कहने वाले Tesla  और Spacex  के मालिक Elon Musk  ने क्रिप्टो मार्किट में अपने प्रभावशाली व्यक्तित्व का उदाहरण देते हुए एक और क्रिप्टोकरेन्सी को रातों रात चमकता सितारा बना दिया है। अभी हाल ही में पिछले साल लांच हुए Memes Cryptocurrency Shibu Inu  को चर्चा में लाने में बाद इस बार उन्होंने ट्वीट किया है एक और Memes crypto coin Baby Dogecoin के बारे में। जिससे इसके शेयर्स के भाव ने लगभग 100% की बढ़त दर्ज किया।

जैसा की आपको पता है Elon Musk  क्रिप्टो कॉइन निवेश में बेहद रूचि रखते है और अक्सर Cryptocurrencies  को लेकर मज़ेदार और पहेलीनुमा ट्वीट्स करते रहते है। और उनका व्यक्तित्व इतना प्रभावशाली है की वो अपने दम पर किसी की किस्मत को बदलने का माद्दा रखते है। चाहे वो Whatsapp  को टक्कर देने के लिए आया चैटिंग AppSignal” हो या मशहूर क्रिप्टोकरेन्सी Dogecoin का ही उदाहरण ले लीजिये जिसके वजह से उन्होंने खुद का नाम “Dogefather” रख लिया हैं।

is it safe to invest on baby dogecoin in hindi

तो आप भी अगर इस Memes coin ( मज़ाक के लिए बनाया गयी cryptocurrency)  में निवेश करके इस सुनहरे अवसर का फायदा उठाने चाहते है तो ये आर्टिकल आपके लिए बेहद उपयोगी साबित होने वाला है।

इस आर्टिकल में मैं इस नए क्रिप्टो कॉइन के बारे में हर संभव जानकारिया दूंगा जो की आपके निवेश के विचारो के लिए बेहद अहम् कड़ी साबित होने वाला है।

तो आइये शुरू करते है इस आर्टिकल को baby Dogecoin  के बारे में कुछ बुनियादी बातों के साथ,

Baby Dogecoin क्या है? | What is Baby Dogecoin in Hindi

बेबी डोगेकोईन Binance  के स्मार्ट चैन पर काम करने वाली एक Altcoin है जिसमे की एक एकीकृत smart staking system है। जिसके द्वारा ऐसा ecosystem  (पारिस्थितिकी तंत्र) बनाया गया है की उपयोगकर्ता इस क्रिप्टो कॉइन को ज्यादा से ज्यादा अपने क्रिप्टो वॉलेट में जोड़ सके। इनके अनुसार सभी निवेशकों को Baby doge  के नेटव्रक पर होने वाले प्रत्येक लेनदेन से स्वचालित रूप से 5% शुल्क प्राप्त होता है।

Dogecoin  को बनाने वाली टीम के सदस्यों ने उस समय से लोकप्रिय shiba  Inu  नस्ल के कुत्ते को क्रिप्टोकरेंसी की बढ़ती लोकप्रियता के साथ मिला दिया था। जैसा की आपको पता होगा की डोगेकोईन के रचनाकारों इस क्रिप्टो कॉइन के symbol में Shiba  Inu  नस्ल के कुत्ते की तस्वीर का इस्तेमाल करते है। और यही वजह इसकी लोकप्रियता का विषय बन गयी जिसके फलस्वरूप अन्य लोग इसकी लोकप्रियता को भुनाने में लग गए।

पिछले साल हमें उसी नस्ल के कुत्ते के नाम से प्रेरित Shibu Inu के नाम से नया क्रिप्टो कॉइन देखने को मिला। और ये मज़ाक के नाम पर शुरू हुआ ये memes coin ( मिम्स कॉइन) बनाने का सिलसिला अब shiba  Inu कुत्ते के बच्चे के चेहरे  वाला बेबी डोगेकोईन तक आ पहुंचा है।

ये क्रिप्टोकरेन्सी पिछले 1 जून को लांच हुई है और कथित तौर इसका मक़सद लेनदेन की गति और आकर्षक सुधार करना है।सिक्के में डोगेकोईन के 60 सेकंड की Block  Time  की तुलना में 5 सेकंड लगता है, और आमतौर पर सस्ती गैस शुल्क के साथ आता है।

लोकप्रिय क्रिप्टोकरेन्सी वेबसाइट Coinmarketcap.com के अनुसार   “Baby Dogecoin अपनी नई बेहतर लेनदेन गति और आराध्यता (adorableness) दिखाकर अपने पिता को प्रभावित करना चाहता है। वह अति अपस्फीति (hyper-deflationary) है जिसमें एक एकीकृत स्मार्ट स्टेकिंग सिस्टम (integrated smart staking system) बनाया गया है ताकि आपके बटुए में अधिक बेबी डॉग जोड़े जा सकें। बस पालतू जानवरो को प्यार करे, और अपने Baby  doge  को बढ़ते हुए देखे,”

Baby Dogecoin की कीमत क्या है? | What is the price Baby Dogecoin in Hindi

क्रिप्टोकरेन्सी से जुडी मशहूर वेबसाइट coinmarketcap.com के अनुसार बेबी डोगेकोईन की आर्टिकल लिखे जाने के वक़्त जो की 10 जुलाई 2021 के दिन 0.0000002927 रुपये प्रति बेबी डोगेकोईन है।

भारत में Baby Dogecoin  को कैसे ख़रीदे? | How to buy Baby Dogecoin in India in Hindi

इस Cryptocurency  के बिलकुल नए होने के वजह से ज्यादातर बड़े और लोकप्रिय क्रिप्टोकरेन्सी एक्सचेंज पर फ़िलहाल उपलब्ध नहीं है। और इनमे सूचीबद्ध होने में लंबी अवधि लग सकती है, और अभी यही सबसे बड़ी वजह है इसके बेहद कम ट्रेडिंग वॉल्यूम (व्यापार की मात्रा)  होने का। जिसके वजह से इस मेमेकोईन की कीमते ज्यादा ऊपर नहीं जा पा रही है।

अगर आप इसे भारत में खरीदना चाहते है तो आपको pancakeswap cryptocurency exchange  ही एक मात्र प्लेटफॉर्म है। जिसमे निचे दिए तरीको का अनुसार करके आप Pancakeswap Exchange  से इसे खरीद सकते है।

  • आपको सबसे पहले Binance क्रिप्टोकरेन्सी एक्सचेंज या कोई ऐसा एक्सचेंज जहा पर Binance क्रिप्टोकरेन्सी (BNB) उपलब्ध हो, उसमे खाता खोलना होगा।
  • फिर उस क्रिप्टो एक्सचेंज से binance क्रिप्टो की खरीदारी करनी होगी
  • फिर आपको Trust wallet App में जाकर आपको एक अकाउंट बनाना होगा
  • Trust wallet  में आपको BNB tokens  जमा करने होंगे
  • फिर वहा मौजूद binance स्मार्ट चेन में आपको BNB  tokens ट्रांसफर करने होंगे
  • Binance स्मार्ट चेन में टोकंस ट्रांसफर होने क बाद PancakeSwap.finance वेबसाइट पर जाये
  • Pancakeswap वेबसाइट पर जाने के बाद Trade को सलेक्ट करे और उसके बाद एक्सचेंज  को सेलेक्ट करें
  • Exchange  के विकल्प में जाकर BNB टोकन का चुनाव करें और निचे वाले खाली स्थान में baby dogecoin  का चुनाव करें।
  • अपनी इच्छा अनुसार जितना बेबी डोगेकोईन खरीदना चाहते है, वो संख्या डाले और स्वाइप के ऑप्शन को सेलेक्ट करें.
  • सारे फीस के सुझाव को समझते हुए Approve  पर क्लिक करे.
  • ट्रस्ट वॉलेट में आपको ख़रीदे गए बेबी डोगेकोईन क्रिप्टरोकरेन्सी दिखने लगेगी.

हालाँकि, Pancakeswap  भी एक बड़ा विकेन्द्रीकृत करेंसी एक्सचेंज है लेकिन मेरी सलाह होगी की इसको दूसरे लोकप्रिय एक्सचेंज में उपलब्ध होने तक आप इंतज़ार करे। जिससे की इसकी विश्वसनीयता भी बढ़ जायगी और ज्यादा खरीदार भी मिलने लगेंगे।

क्या Baby Dogecoin में निवेश करना सुरक्षित है? | Is it safe to invest in Baby Dogecoin in Hindi

जैसा की मैंने आपको बताया की ये एक तरह का मिम्स कॉइन है जिसको बनाने के पीछे दूसरे लोकप्रिय कॉइंस की तरह कोई मक़सद नहीं होता। इसकी शुरुआत भी डोगेकोईन की तरह सिर्फ मज़ाक के नाम पर हुई है। इसलिए इनके लम्बे समय तक मुनाफा कमाते रहने की सम्भावनाओ में शंका बनी रहती है।

लेकिन जैसा की Elon Musk ( इलॉन मस्क) ने अपने प्रभाव मात्र से डोगेकोईन की किस्मत पलट कर रख दी थी ठीक वैसा ही बेबी डोगेकोईन के भी बढ़ने की उम्मीद भी की जा रही है।

लेकिन क्या अभी इस बेबी डोगेकोईन में निवेश करना आपके लिए उचित होगा? ये जानने के लिए इस क्रिप्टो कॉइन से सम्बंधित निम्नलिखित तथ्यों पर एक नज़र डालना बेहद जरुरी है।

बेबी डोगेकोईन एक नयी क्रिप्टोकरेन्सी है

ये क्रिप्टोकरेन्सी अपने नाम के अनुरूप अभी Baby ( बच्चा) ही है। इसकी शुरुआत 1 जून 2021 को हुई थी और शुरुआत में अच्छी बढ़त दर्ज करने के बाद कुछ अच्छा प्रद्रशन नहीं कर रही थी। वो तो भला हो Elon Musk  के ट्वीट्स का जिसके वजह से इसके भाव अपने उच्तम अस्तर तक गए और फिर तेज़ी से निचे गिर भी गए।

कॉइन की विश्वसनीयता पर सवाल

अगर उनकी वेबसाइट को खगाला जाये तो इस memes कॉइन को बनाने वाले टीम के बारे में कोई भी जानकारी नहीं मिलती है। जो की निवेश के नज़रिये से देखा जाये तो ये एक नकारात्मक पहलु होगा।

क्यूंकि कोई भी मंझा हुआ निवेशक सबसे पहले उस टीम को जानना चाहेगा  जिसने इसको बनाया है। इसलिए मेरे नज़रिये से ये एक निवेश से ज्यादा जुआ होगा। इसलिए मेरी आपको ये सलाह रहेगी की आप इसमें निवेश के लिए सिर्फ उन पैसो का इस्तेमाल करे जिसको खोने का ज्यादा भय आपको न हो।

एक और गौर करने वाली बात ये है की Bab  doge  का वेबसाइट अपने अपने प्रतिस्पर्धियों Shiba Inu  और डोगेकोईन से खुद से बेहतर छमता वाला बताने के लिए झूट का इस्तेमाल करती है। बेबी डोज कॉइन टोकन 5% सेकंड का ब्लॉक टाइम का दावा करता है

और साथ ही यह दावा भो करता है की Shiba  Inu  क्रिप्टो coin का ब्लॉक समय 10-15 दिनों का है। हालाँकि दावा गलत है क्यूंकि Shiba Inu  कॉइन Ethereum  के ब्लॉकचेन पर काम करता है। जो की दुनिया में सबसे तेज़ ब्लॉक टाइम देता है। इसमें एक ब्लॉक टाइम मात्र 15 सेकण्ड्स का होता है। तो यहाँ पर इनकी विश्वसनीयता पर शंका होती है।

इसकी शुरुआत 4200000 खरब की आपूर्ति के साथ हुई है

बेबी डोगेकोईन की अधिकतम आपूर्ति 420 quadrillion (4200000 खरब) टोकन के साथ हुई थी। हालाँकि इसके रचनाकारों ने 125 quadrillions  टोकन्स को अबतक नष्ट कर दिया है। फिर भी इतनी ज्यादा मात्रा में उपलब्ध होने वाले क्रिप्टो coins  की कीमते अक्सर बहुत ज्यादा निचले अस्तर से शुरू होती है और ज्यादा खपत नहीं होने के वजह से इनकी कीमतों ज्यादा ऊपर नहीं जा पाती।

बिटकॉइन के कीमत ज्यादा होने की सबसे बड़ी वजह इसकी सिमित आपूर्ति ही है जो की मात्रा 21 miilion  ही बनायीं जा सकती है। जिससे आपूर्ति कम होने वजह से कीमतें तेज़ी से बढ़ती है।

प्रत्येक लेनदेन के लिए 10% शुल्क निर्धारित है

इस मिम्स कॉइन में प्रत्येक लेनदेन पर इसके बिक्रीकर्ता को 10% का शुल्क देना होगा। जो की इस तरह से बांटा जाता है।

  • 5% उन सभी को पुनर्वितरित किया जाता है जिनके पास वर्तमान में Baby Doge Coin है।
  • 5% को आधे हिस्से में विभाजित किया जाता है आधा हिस्सा बेबी डोगे कॉइन के रूप में और दूसरा आधा हिस्सा Binance कॉइन के लिए कारोबार किया जाता है।

ये दूसरा तरीका लिक्विडिटी को बढ़ाने के लिए लगाया जाता है ताकि लोग उन दो सिक्कों का एक दूसरे के लिए ट्रेडिंग में इस्तेमाल कर सकें।

इसमें रोचक बात ये हुई की अगर आप बेबी डोगेकोईन को लम्बी अवधी के लिए अपने पास रखते है तो किसी और के द्वारा इसकी बिक्री पर आपको उसका कुछ हिस्सा प्रोत्साहन के तौर पर मिलता है। वही इसे बेचने पर 10% शुल्क आप पर अनिवार्य होगा। हालाँकि ये कोई नया तरीका नहीं है इसकी शुरुआत safemoon क्रिप्टो कॉइन ने की थी।

कमाई का एक हिस्सा कुत्तो के संरक्षण के लिए इस्तेमाल होता है

बेबी डोगेकोईन के whitepaper  के अनुसार इनका मक़सद कुत्तो का संरक्षण करना है तथा इसके रचनाकारों ने बेबी डोगेकोईन की कुल आपूर्ति का 2.2% हिस्सा दान के कार्यो के लिए रखा है। गत 24 जून को इसके रचनाकरों ने $75000 की सहायता राशि PawsWithCause  नामक संस्था को दान भी की है।