How to Buy shiba Inu cryptocurrency in Hindi
How to Buy Shiba Inu cryptocurrency in Hindi

क्रिप्टो जगत में गगनचुम्बी उड़ान भर रहे Shiba Inu Cryptocurrency के बारे में वो साडी जानकारियां जो इसे खरीदने से पहले एक बेहद ही महत्वपूर्ण कदम होगा।

” क्या क्रिप्टो में निवेश आपको करोड़पति बना सकता है?” मुझे अक्सर Cryptocurrency  में रूचि रखने वाले लोगो से ये सवाल सुनने को मिलता है।

और क्रिप्टो जगत की गहरी समझ होने के नाते मेरा जवाब हमेशा “हाँ” में होता है।

लेकिन, इस जवाब के देते ही अगला सवाल होता है, “कैसे?”

तो मेरा जवाब होता है, निवेश में सय्यम, तर्कसंगत चुनाव, तार्किक ज्ञान और भावनाओ पर काबू, बिना किसी शंका के आपको अप्रत्याशित रूप से सफलता दिला सकता है।

और तर्कसंगत चुनाव की बात की जाये तो कुछ क्रिप्टो ऐसे है जो की सिर्फ Memes Coin ( जिनका कोई उपयोग या मक़सद नहीं होता) है, लेकिन फिर भी सिर्फ एक मजबूत Community  और Social Media Influencers के द्वारा जबरदस्त प्रचार के बल पर जबरदस्त मुनाफा देते है।

ऐसे ही Crypto Coins  की अगर बात की जाये तो ये निश्चित तौर पर ये साल उनकी अप्रत्याशित सफलता के लिए जाना जायेगा और इसमें सबसे बड़ा नाम है shiba Inu Cryptocurrency का।

अपनी रेकॉर्डतोड़ उछाल से क्रिप्टो एक्सपर्ट्स को चौका देने वाले इस डिजिटल कॉइन आज क्रिप्टो जगत में सबसे बड़ा चर्चा का विषय बना हुआ है।

हालाँकि, इसकी चर्चा काफी दिनों से थी की इसकी मजबूत कम्युनिटी के बल पर इससे अभूतपूर्व सफलता मिल सकती है, और आजकल हुआ भी यही।

इस क्रिप्टोकरेन्सी के बढ़ती कीमतों की आंधी के फलस्वरूप, 22nd पायदान से चढ़ कर आज 29/10/2021 को इसने दुनिया की 9Th सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेन्सी (बाजार पूंजी के आधार पर) का तमगा हासिल कर लिया है।

संभवतः आप भी इसकी उछाल को देखते हुए एक स्मार्ट निवेशक की तरह इस बहती गंगा में हाथ धोने का मौका नहीं खोना चाहते होंगे, जो की मात्र इसी महीने भर में 934% की बढ़त दर्ज कर चूका है।

इस आर्टिकल में मैं दुनिया के सर्वश्रेष्ठ पेन्नी क्रिप्टोकरेन्सी Shiba Inu ( World’s Best Penny Cryptocurrency Shiba Inu) के बारे में महत्वपूर्ण जानकारियां देने जा रहा हूँ, जो की आपके निवेश के विचारों को एक सकारत्मक रास्ता दिखायेगा।

साथ ही मैं Floki cryptocurrency, जिसका नाम एक वक़्त Shiba  Inu के साथ काफी चर्चा में आया था, के बारे में भी एक संछिप्त व्याख्या करूँगा।

तो चलिए शुरू करते है,

Shiba Inu Cryptocurrency  क्या है? (What is Shiba Inu Cryptocurrency in Hindi)

Shiba  Inu  एक Decentralised, Community आधारित क्रिप्टोकरेन्सी है, जिसे अगस्त 2020 में Ryoshi  नाम के एक गुमनाम शख्स ने बनाया था। ये एक व्यवहारिक तौर पर Joke Coin या Memes coin ( मज़ाक के तौर पर बनाया गया कॉइन ) भी बोला जाता है।

Shiba  Inu  जापान में एक कुत्ते की नस्ल का नाम है। इसको बनाने के पीछे का मक़सद Dogecoin क्रिप्टोकरेन्सी को टक्कर देना था जो की सोशल मीडिया पर Doge Memes ( कुत्ते का प्रतिक बना कर मज़ाक करने के लिए) के मशहूर होने के बाद मज़ाक के तौर पर बनाया गया था। इसका Tagline  भी “The dogecoin  Killer” है ।

Shibu Inu Coin हस्तांतरणीय टोकन है जो की आपको क्रिप्टो एक्सचेंज में Shib के नाम से Listed मिलेगा। ये Ethereum Blockchain पर एक ERC20 टोकन है, जिसको एथेरेयम ब्लॉकचैन पर स्मार्ट कॉन्ट्रैक्ट्स बनाने और जारी करने के लिए एक मानक के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है।

आपको बताते चले की एथेरेयम जो की दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी क्रिप्टो कॉइन है, एक मजबूती से स्थापित क्रिप्टोकरेन्सियो का नेटवर्क है और ये इसकी तेज़ ट्रांसक्शन स्पीड और कीमतों की स्थिरता क वजह से निवेशकों के बीच बहुत ही लोकप्रिय बना हुआ है।

Elon musk Tweet about shiba Inu cryptocurrency
Elon Musk’s Tweet about Shiba Inu Cryptocurrency

शुरुआत में भी shibu Inu के चर्चा में आने का मुख्य वजह मशहूर उद्योगपति और Social Media Influencer  Elon Musk का ट्वीट था जिसमे उन्होंने “My shiba Inu will be named Floki “ लिखा था. जिसके बाद इसकी कीमतें पहली बार 300% तक बढ़ी थी.

उसी बात से इसको दुनियाभर में एक पहचान मिल गयी और इसकी कम्युनिटी और तेज़ी से बढ़ने लगी और उसी बात का नतीजा है की आज ये डिजिटल सिक्का आज दुनिया भर के नामी क्रिप्टो Exchnages में अपनी धाक जमा रहा है.

भारत में Shiba Inu Cryptocurrency कैसे खरीदें? (How to Buy Shiba Inu Cryptocurrency in India in Hindi)

इसको खरीदने के लिए आपको तमाम बड़े क्रिप्टोकरेन्सी एक्सचेंज में जाना होगा। अगर आपको क्रिप्टोकरेन्सी एक्सचेंज में अकाउंट कैसे बनाये?, की जानकारी चाहिए तो फिर आप मेरा ये आर्टिकल “भारत में क्रिप्टोकरेंसी में निवेश कैसे करे ?” के द्वारा जानकारी ले सकते है।

Shibu Inu इंडिया के मुख्यतः हर बड़े क्रिप्टोकरेन्सी एक्सचेंज जैसे की Binance, CoinDCX  या फिर WazirX  से खरीद सकते है और मैं खुद के लिए दुनिया के सबसे बड़े Cryptocurrency Exchange Binance का इस्तेमाल करता हूँ।

आप मेरे आर्टिकल “भारत में 7 सर्वश्रेष्ठ क्रिप्टोकरेन्सी एक्सचेंज कौनसे है?” के द्वारा चुनाव कर सकते है या फिर निचे  दिए गए इन लोकप्रिय क्रिप्टो एक्सचेंज के लिंक के द्वारा आप अपना अकाउंट आसानी से बना सकते है।

Shiba Inu Crypto Coin की वर्तमान कीमत क्या है? (What is the Current Price of Shibu Inu Crypto Coin in Hindi)

जैसा की आपको पता है की Elon Musk के ट्वीट के बाद ही इसको सबसे बड़ी पहचान मिली थी, ये क्रिप्टोकरेन्सी की कीमत Binance क्रिप्टोकरेन्सी एक्सचेंज पर इस आर्टिकल के लिखे जाने के वक़्त यानी की 30.10.2021 के दिन तक $0.00007399 की कीमत पर उब्लब्ध है।

यहाँ पर गौर करने वाली बात ये है की एक साल पहले ही लांच हुई इस क्रिप्टोकरेन्सी की कीमत इस साल के शुरुआत में मात्र $0.00000001( 01/03/2021 को) तक थी। इसके कीमतों में आये अभूतपूर्ण उछाल के फलस्वरूप आज ये दुनिया का सबसे सर्वश्रेष्ठ पेन्नी क्रिप्टोकरेन्सी बन चूका है। 

अभी भी फ़िलहाल ये जिस कीमत पर उपलब्ध है, आप इसे एक छोटे से इन्वेस्टमेंट के द्वारा लाखो करोड़ो की संख्या में खरीद सकते है। जो की आगे चलकर जबरदस्त Return दे सकता है।

शीबा इनु के कीमतों का अनुमान (Shiba Inu Price Prediction in Hindi)

शीबा इनु के कीमतों के अनुमान की बात की जाये तो ये जिस अप्रत्याशित रफ़्तार से ये आगे बढ़ रहा है उससे इसकी कीमतें निश्चित तौर अपने दशमलव (.) के बाद वाले 1-2 शून्य को हटाने में कामयाब हो जायेगा।

जैसा की सिर्फ इस महीने में इसकी कीमतों में $13 billion के रिकॉर्डतोड़ Volume  के साथ 934% की बड़ाहट दर्ज की है। इस अंदाज से इसका इस साल के अंत तक भारतीय रूपए में 1 पैसा तक पहुंच जाना आसान लग रहा है और संभवतः अगले साल के अंत तक 1 रूपए तक भी मिल सकता है।

“क्रिप्टो में कुछ भी संभव है और शीबा इनु इसका सबसे बड़ा उदाहरण है।”

अभी फ़िलहाल ये जिस रफ़्तार से आगे बढ़ रहा है उस अंदाज़ से एक बड़ा पुलबैक आपको देखने को मिल सकता है। लेकिन कुछ ही दिनों में अगर इसमें ऐसा ही Volume बना रहे तो ये जल्द ही ऊपर उठ कर एक और All Time High (ATH) बना लेगा।

अगर शार्ट टर्म के लिए ट्रेडिंग की बात की जाये तो, इसकी कीमतों का एक बड़ा Resistance $0.00008794 है। अगर ये बड़े Volume के साथ तोड़ दे तो निकट भविष्य में इसकी कीमतें $0.00015567 तक जा सकती है। इसके बाद अगला टारगेट $0.00022341 होगा।

क्या शीबा इनु की कीमत $1 तक जा सकती है? ( will Shiba Inu coin reach $1?)

मैंने बहुत से सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म्स और टेलीग्राम्स चैनल्स पर अक्सर ये सवाल देखा है की, क्या शीबा इनु की कीमत $1 तक जा सकती है?

सर्वप्रथम ये तो निश्चित है की क्रिप्टो जगत में सबकुछ संभव है और Shiba Inu जैसे क्रिप्टो कॉइन ने इस अक्टूबर के महीने में प्रदर्शन किया है वो भी किसी असंभव से कम नहीं है। मात्र एक Community-Based  Cryptocurrency होते हुए भी इसने जिस तरह से बढ़त दिखाई है वो सही मायने एक चमत्कारी कारनामा है।

वही दूसरे तरफ Fundamental  Analysis के दृष्टिकोण से ये देखा जाये तो कोई मजबूत आधार के न होने के वजह से इसका वहा तक जा पाना मुश्किल लगता है। लेकिन क्रिप्टो ट्रेडिंग में मेरा व्यक्तिगत अनुभव ये है की, जब कोई क्रिप्टो कॉइन ट्रेंड करता है तो Fundamental Analysis भी काम नहीं करती।

वैसे बहुत सारे क्रिप्टो एक्सपर्ट्स की राय के अनुसार 2025 तक इसके $1 तक पहुंचने की प्रबल संभावना है। लेकिन अभी की रफ़्तार जो देखने को मिल रही है, अगर वो बनी रहे तो ये 2023 तक भी आंकड़ा ये कॉइन छू सकता है।

“लेकिन इन सब सलाहों से दूर मेरी ये सलाह रहेगी की आप कीमतों के अनुमान में फस गया ज्यादा पैसे दांव पर न लगाए। सिर्फ वही पैसे लगाए जो आप खोने के लिए तैयार है।”

या फिर एक स्मार्ट निवेशक की तरफ एक निवेश Long Term के लिए तथा एक निवेश Short Term के लिए करे ताकि आप बीच में इसकी बढ़त का फायदा उठाते रहे और आपका लगायी हुई पूंजी भी निकल जाये।

Shiba Inu और Dogecoin में क्या फर्क है? (What is the difference between Shiba Inu and Dogecoin Cryptocurrency in Hindi)

डोगेकोईन, बिटकॉइन में जो ब्लॉकचैन टेक्नोलॉजी इस्तेमाल होती है, ये ठीक उसी टेक्नोलॉजी पर काम करता है। वही दूसरी तरफ Shiba Inu टोकन Ethereum के Blockchain नेटवर्क पर काम करता है। Shiba Inu एक Fungible टोकन है जो की ERC-20 के मनको पर इस्तेमाल होता है। हालाँकि, फ़िलहाल इसका बहुत कम या न के बराबर उपयोग या Value हैं लेकिन इसके बनाने वाली टीम की के अनुसार जल्द ही इसको इस्तेमाल के योग्य बना देंगे।

शिब टोकन दुनिया की पहली क्रिप्टोकरेन्सी है जो अपने उपभोक्ताओं को इसके अरबो और खरबो की मात्रा में रखने की अनुमति देता है। इसके आधिकारिक वेबसाइट के मुताबिक इसमें समय के साथ और भी महत्वपूर्ण फीचर्स जुड़ते जायँगे, जिसमे “Bone Dogecoin killer क्रिप्टोकरेन्सी तथा का लांच होना शामिल है। जबकि shibaswap Crypto एक्सचेंज पहले ही लांच हो चूका है।

Floki Cryptocurrency क्या है? (What is Floki Cryptocurrency in Hindi)

Floki लोकप्रिय क्रिप्टोकरेन्सी एक्सचेंज binance के स्मार्ट चैन पर एक टोकन है जो की Elon Musk के उसी ट्वीट के बाद रातो-रात क्रिप्टो ट्रेडिंग मार्किट ट्रेंड करने लगा था जिससे की Shiba Inu को ख्याति मिली थी।

Shiba Inu पर किये गए के ट्वीट “My Shiba Inu will be named Floki” में उन्होंने Floki  शब्द का इस्तेमाल किया था जिसके वजह से Floki inu भी उस दिन मार्किट में ट्रेंड करने लगा था और उसकी कीमत में 3500% की अभूतपूर्व उछाल देखने को मिली थी।

Floki crypto  exchange में Floki  Inu के नाम से लिस्टेड है। ये एक बिलकुल नयी क्रिप्टोकरेन्सी है तथा इसके निर्माताओं के नाम अभी तक सामने नहीं आया है और इसकी अधिकतम आपूर्ति $1 क्वाड्रिलियन टोकन है और इसके डेवलपर्स द्वारा कुल आपूर्ति का 20% Burn कर दिया गया है। इसमें आपको प्रत्येक पर 10% Slippage चार्ज देना होगा।

भारत में Floki Cryptocurrency कैसे खरीदें? (How to Buy Floki Cryptocurrency in India in Hindi)

क्रिप्टोकरेन्सी ट्रेडिंग मार्किट में फ्लोकि एक बिलकुल नया नाम है और इसकी पहचान सिर्फ Elon Musk  के ट्वीट के बाद ही बढ़ी है। ये आर्टिकल लिखे जाने तक ये क्रिप्टोकोर्रेंसी भारत के नामी क्रिप्टोकरेन्सी एक्सचेंज में उपलब्ध नहीं है। लेकिन, अगर आप इसे खरीदना चाहते है तो क्रिप्टोकरेन्सी एक्सचेंज Uniswap और PanCakeSwap  अपना अकाउंट बना खरीद सकते है। इसके लिए आपको Binance Cryptocoin की जरुरत पड़ेगी।

हालाँकि, आपको ये बात की ध्यान में रखना होगा की क्रिप्टो एक्सचेंज में ठीक वही नाम से Spammers, Crypto कॉइन बनाने की आजादी रखते है इसलिए यहाँ पर भी आपको इसी नाम के दूसरे कोइन्स बने मिल सकते है। इसलिए इसके बारे में पूर्ण जानकारी आने के बाद ही मैं भी आपको इसे खरीदने के बारे में सलाह दूंगा।

इसके लिए आपको इस कॉइन पर वेबसाइट या फिर लोकप्रिय क्रिप्टो न्यूज़ वेबसाइट coinmarketcap.com अन्यथा मशहूर वेबसाइट bscscan.com पर जाकर इसके Ethereum या Binance Smart Chain के स्मार्ट कॉन्ट्रैक्ट का मिलान करना होगा जो की इस इस प्रकार है,
1. Ethereum Contract Address- 0x43F11C02439E2736800433B4594994BD43CD066D
2. Binance Smart Chain Contract Address- 0x2B3F34E9D4B127797CE6244EA341A83733DDD6E4

Floki Cryptocurrency की वर्तमान कीमत क्या है? (What is the Current Price of Floki Cryptocurrency in Hindi)

ये आर्टिकल लिखने के वक़्त भारत में Floki  Inu की कीमत $0.0002459 रुपये प्रति कॉइन है। अगर इसके चार्ट को देखा जाये तो ये बहुत ही ज्यादा अस्थिरता दिखा रहा है। पिछले 3 दिनों (27/10/2021 से 29/10/2021 तक) से इसकी कीमत में जबरदस्त उछाल देखने को मिल रहा था हालाँकि आज यानि 30.10.2021 के दिन इसमें 20% की गिरावट दर्ज हुई है।

हालाँकि, इस बार अभी भी बड़ा Volume इसमें लगा हुआ है तो अभी इसकी और बढ़ने की संभावना लगायी जा सकती है और इस ब्रेक-आउट देने के बाद कीमतें निकट भविष्य में $0.0004000 तक मिल सकती है

Fungible Token क्या किसे कहते है?

Fungibilty  एक वस्तु या सम्पति की छमता है जिसमे इसे किसी दूसरे सामान प्रकार के वस्तु या सम्पति के साथ आपस में बदला जा सकता है। ये एसेट्स एक्सचेंज और निवेश की क्रिया को आसान बनाते है। क्योंकि फंगसबिलिटी का तात्पर्य परिसंपत्तियों के बीच समान मूल्य से है।

उदाहरण के लिए, बिटकॉइन एक Fungible  टोकन है, जिसका अर्थ है कि एक बिटकॉइन एक बिटकॉइन के बराबर है, और यह अन्य सभी बिटकॉइन के बराबर है। ऐसे टोकन को आपस में बदला भी जा सकता है।

Non-Fungible Token क्या किसे कहते है?

Non- Fungible  Tokens  एक ब्लॉकचैन पर एक क्रिप्टोग्राफ़िक परिसंपत्ति है जिसमे टोकंस को एक दूसरे से अलग करने के लिए बिलकुल अलग पहचान कोड तथा Metadata  का इस्तेमाल होता है। क्रिप्टोकरेन्सी की तरह इनको सामान कीमत पर ट्रेड या आपस में बदला नहीं जा सकता। इसकी यही मुख्य विशेषता इसको क्रिप्टोकरेन्सी जैसे fungible  टोकन से अलग बनती है जो की दूसरे क्रिप्टोकरेन्सी से अलग पहचान रखते है, इसलिए इनको ट्रेड के लिए कमर्शियल ट्रांसक्शन के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।

ERC-20 टोकन क्या है?

ERC-20, Ethereum  ब्लॉकचैन  का एक विशेष नियमो का एक सेट है जिसका पूर्ण अर्थ “Ethereum Request  For  Comment” होता है। इसकी मुख्य निर्भरता कुल आपूर्ति, अनुमति, भत्ता, बकाया राशि और ट्रांसफर जैसे तत्वों पर होती है।ये सारे तथ्य ERC-20 टोकन के लिए अनिवार्य नियम और कार्य होते है।

ERC-721 टोकन क्या है?

ERC-20 की सिमित सीमाओं के वजह से ये ये ज्यादा जटिल ना हो जाये इसलिए ERC-721 टोकन की जरुरत नज़र आती है। ERC-721 टोकन Non-Fungible टोकन बनाने में मदद करता है। वैसे देखा जाये तो ERC-721 टोकन मानक कार्यछमता के विभिन्न पहलुओं में ERC-20 टोकन के जैसा ही है।
ERC-20 और ERC-721 में समानताये इन 2 मुख्य बिन्दुओ के कारन देखने को मिलती है।
1. डेवेलपर्स आसानी से नयी चीज़ो की श्रृंखला सीखने के बिना आसानी से कार्य का निष्पादन कर सकते हैं।
2. उपयोगकर्ता एक्सचेंजों पर ट्रेडिंग करने के साथ-साथ सामान्य वॉलेट में टोकन स्टोर करने का बेहतर अनुभव प्राप्त कर सकते हैं।

क्रिप्टो ट्रेडिंग में Token किसे कहते है?

Token एक भावना, तथ्य या गुणवत्ता के मूर्त या देखे जा सकने वाले प्रतिनिधित्व का उल्लेख करते हैं। असल जिंदगी में लोगों को कई तरह के टोकन मिलते हैं। जैसे की किसी होटल के के कार्ड एक प्रमाण होता है की अपने होटल के रूम का पेमेंट कर दिया है। आपका ऑफिस का Id, आपके उस कंपनी में काम करने का प्रमाण है। ठीक इसी तरह tokens  भी क्रिप्टो की दुनिया में एक विशेष इकाई का प्रतिनिधित्व करते है।

एक Token एक निश्चित उपयोगिता या कंपनी की संपत्ति का प्रतिनिधित्व करता है. कंपनी सार्वजनिक बिक्री के लिए निवेशकों को टोकन दे सकती है।