How to choose best cryptocurrency to invest in hindi
How to Choose Best Cryptocurrency to Invest in Hindi

भारत में क्रिप्टो में आपके पहले निवेश के लिए सर्वश्रेष्ठ क्रिप्टोकरेन्सी का चुनाव कैसे किया जाए?, (How to Choose Best Cryptocurrency to Invest in Hindi) के सम्बन्ध में कुछ महत्वपूर्ण सुझाव एवं जानकारियाँ।

अगर आप क्रिप्टोकरेन्सी निवेश में बिलकुल नए है तो सम्भवतः आपके मन में सबसे पहला सवाल होगा कौनसी क्रिप्टोकरेन्सी पर निवेश किया जाये (which cryptocurrency to invest in Hindi), जिसमें बेहतर Return  के साथ पैसे डूबने का खतरा बहुत कम हो।

तो मैं यहाँ आपको ये बात बताना जरुरी समझता हूँ की बेस्ट क्रिप्टोकरेन्सी का चुनाव कुछ बुनियादी बातो पर निर्भर करता है।

लेकिन क्रिप्टो ट्रेडिंग की दुनिया में कदम रखने वाले बहुत सारे नौनिहालों को निवेश करने के लिए उन मूल बातो की समझ ही नहीं होती।

वो बस सोशल मीडिया से या अपने दोस्तों से किसोई न्यूज़ में बने हुए क्रिप्टोकरेन्सी के बारे में सुनते है और उसको खरीद कर, अपनी किस्मत के चमकने का इंतज़ार करने लगते है।

वैसे मैंने भी अपनी शुरुआत ऐसे ही की थी 😉

लेकिन सावधान हो जाइये!

ये एक गलत तरीका है अपनी मेहनत की कमाई को दाव पर लगाने का।

और आप निश्चित तौर पर ऐसा जोखिम नहीं उठाना चाहेंगे।

वैसे, देखा जाये तो क्रिप्टो ट्रेडिंग में निवेश के लिए क्रिप्टोकरेन्सी का चुनाव करना आपके लिए एक आसान काम होगा, अगर आप इनके बारे में कुछ मार्किट रिसर्च करें।

और इस आर्टिकल में मैं आपके सामने कुछ ऐसे ही मूल बिन्दुओ को रखने जा रहा हूँ जो की निवेश के लिए बेस्ट क्रिप्टोकरेन्सी के चुनाव में आपको एक सकारात्मक मार्गदर्शन देगा।

तो चलिए शुरुआत करते है इन महत्वपूर्ण सुझाव की लिस्ट को,

Crypto का Fundamental Analysis पहला कदम है

best cryptocurrency for investment in Hindi
Fundamental Analysis for Cryptocurrency in Hindi

स्टॉक मार्किट की तरह यहाँ पर भी आपको किसी क्रिप्टोकरेन्सी का fundamantal  analysis  करना होगा, जो की मुख्यतः इस निवेश की नीँव जैसी होती है। आपको इसमें उस क्रिप्टोकरेन्सी को बनाने वाली टीम, उनकी महत्वकांछाओ, उनके ट्रेडिंग value  का बढ़ता graph , उसके इन्वेस्टर्स इत्यादि की समझ जरूर होनी चाहिए। इनसे जुड़े कुछ ऐसे ही सवाल आपके मन में अवश्य होने चाहिए।

  • क्रिप्टोकोर्रेंसी किस तरह के समस्या का समाधान देती है?
  • इनका मक़सद दुनिया के महत्व के लिए है या सिर्फ डोगेकोईन की तरह बस मज़ाक के लिए बनाया गया है.

आप अगर लॉन्ग टर्म इन्वेस्टमेंट पर ज्यादा ध्यान देना चाहते है तो Fundamental  analysis  की समझ का होना आपको एक निरंतर लाभ दिला सकता है और साथ ही डूबने के खतरे से भी बचा सकता है।

विकासशील Cryptocurrency Developers की Team

Fundamental  nalysis  के तहत ही आप जो सबसे पहला रिसर्च करेंगे, वो है उस क्रिप्टोकोर्रेंसी को बनाने वाली टीम के बारे में। ये आपके लिए सबसे महत्वपूर्ण क्रियाकलाप होगा। जिससे उस क्रिप्टो से सम्बंधित आपकी समझ तो बढ़ेगी ही साथ ही साथ उसपर भरोसा भी बढ़ेगा। यहाँ निचे मैंने कुछ तथ्यों को दिया है जिसे आपको विश्लेषण करना है।

  • Cryptocurrency  के रचनाकारों की टीम में कौन है? और ये कितनी बड़ी है?
  • उनके अनुभव के आधार पर उनपर भरोसा कर सकते है?
  • क्या उनके काम के द्वारा उनके महत्वाकांछी होने के सबूत मिलते है?
  • क्या पूर्व में किये गए सफल कार्यो का कोई ज्ञात सबूत उन्होंने दिखाया है?
which cryptocurrency is best in Hindi

Cryptocurrency की Robust Technology ( मजबूत टेक्नोलॉजी)

How to decide which cryptocurrency to buy in hindi
Cryptocurrency की Robust Technology

किसी भी क्रिप्टो कॉइन की सफलता के लिए उसके पीछे इस्तेमाल की गयी टेक्नोलॉजी का खासा योगदान होता है। मार्किट में बहुत से ऐसे क्रिप्टो साइंस है जो एक मजबूत टेक्नोलॉजी के वजह से ही इतने लोकप्रिय हुए है। Ethereum  इसका सबसे बड़ा उदहारण है।

आपको ये रिसर्च करना होगा की आपके पसंद की क्रिप्टोकरेन्सी की टेक्नोलॉजी, मार्किट के उसके प्रतिस्पर्धियों के मुक़ाबले कहा बैठती है। या फिर उसमे ऐसे कौनसे टेक्निकल फीचर्स है जो इसे सबसे अलग बनाते है। मार्किट में अब भी ऐसे क्रिप्टोकरेन्सी लांच हो रहे है जिसमे अपनी इस्तेमाल किये गए टेक्नोलॉजी के बलबूते वो इन्वेस्टर्स को अपने तरफ लुभाने की छमता रखते हैं।

Crypto Community  का आकार

how to select cryptocurrency in hindi
Crypto Community  का आकार

एक क्रिप्टोकरेन्सी की सफलता के पीछे सबसे बड़ा हाथ उसकी कम्युनिटी का होता है। आपको अपने पसंदीदा क्रिप्टोकरेन्सी की कम्युनिटी के बारे में जानकारी हासिल करनी होगी जिनकी एक मजबूत community  हो और साथ ही followers  की लम्बी लिस्ट हो, जिनको इस क्रिप्टोकरेन्सी पर भरोसा हो। आपको ये भी ध्यान देना होगा की क्या इसकी कम्युनिटी लगातार बड़ी होती जा रही है या नहीं?

यहाँ पर मैं आपको कुछ सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म्स पर जाकर इनके बारे में पता करने की सलाह दूंगा जहाँ पर इनसे जुडी हुई कम्युनिटीज आपको आसानी से मिल जाएँगी। आप Reditt, Youtube चैनल्स, social media फ़ोरम्स और Facebook पर इनसे जुड़े कम्युनिटी पर जाये। वहा लोगो से बातें या टॉपिक से मुद्दों पर लोगो की राय जानकार कर अपने संभावित निवेश के बारे में समझ को मजबूत करें।

बड़े क्रिप्टोकरेन्सी की मुख्यतः बड़ी कम्युनिटी आपको सोशल media  plateform  Reddit  पर ज्यादा सक्रिय देखने को मिलेगी, लेकिन छोटे कम्युनिटी में भी लोग आपको आपकी दुविधाओं में मदद करने वाले मिल जायेंगे। क्रिप्टोकोर्रेंसी से जुडी सारी प्रमुख बातो जैसे उनकी टीम, उनका क्रियाकलाप और उनकी टेक्नोलॉजी कैसी है के बारे में जानने के लिए ऐसी कम्युनिटी से शुरुआत करना आपके लिए एक फायदे का सौदा होगा।

Cryptocurrency  की दूर-दर्शिता  

how to choose best cryptocurrency in 2021 in hindi
Cryptocurrency  की दूर-दर्शिता

किसी भी क्रिप्टोकरेन्सी की दूर दर्शिता आपके निवेश के लिहाज बहुत ही मायने रखती है। उसके लम्बे वक़्त के प्लान के आधार पर आपको ये जानना बहुत जरुरी है की अगले 5-10 सालो में उसका अस्तित्व रहेगा भी या नहीं और अगर नहीं तो सही मायने में ये एक चिंता का विषय है। दूर- दृष्टि और महत्वाकांछा के बिना वो कॉइन लॉन्ग-टर्म में अपने प्रतिस्पर्धियों या नए और अपग्रेडेड technologies  पर बने कॉइन्स को टक्कर में पिछड़ जाएगी।

जब कभी भी कोई नयी क्रिप्टोकरेन्सी लांच होती है तो उसके साथ एक डॉक्यूमेंट भी लांच किया जाता है जिसे आमतौर पर वाइट पेपर बोलते है। आपको यही से उस क्रिप्टो कॉइन का मक़सद क्या है? ये कैसे काम करती है? और इसकी दूर दर्शिता क्या है?, सम्बंधित जानकारिया मिल जाएगी। वाइट पेपर क्रिप्टो कॉइन के फंडामेंटल एनालिसिस को समझने के लिए सबसे बेहतर तरीको में से एक है और आपको निवेश करने से पहले इसे अवश्य समझना चाहिए।

चाहे वो वाइट पेपर हो या उनका वेबसाइट या फिर उनसे जुड़े सोशल मीडिया कम्युनिटी ही क्यों न हो, आपको पूरी कोशिश करनी होगी की उस क्रिप्टोकरेन्सी का भविष्य के लिया क्या इरादा है।

Cryptocurrency की कीमतों के उतर-चढ़ाओ का इतिहास

सर्वश्रेष्ठ क्रिप्टोकरेन्सी के चुनाव में सबसे कारगर हथियार साबित होगा उसकी पूर्व के कीमतों का उतर चढ़ाओ का आकलन करना। उस क्रिप्टो कॉइन के पूर्व के कीमतों में हो रहे बदलाव उसमे आपके भविष्य के निवेश की दिशा निर्धारित करेगा। आपको इसके कीमतों से सम्बंधित निम्नलिखित तथ्यों पर निवेश से पहले गौर करना चाहिए।

  • क्या क्रिप्टो कॉइन की कीमत बहुत ज्यादा अस्थिर रहती है?
  • जब क्रिप्टो ट्रेडिंग मार्किट में क्रिप्टो के भाव में गिरावट आती है तब उस क्रिप्टो कॉइन के कीमतों में कितना बदलाव आता है?
  • स्टॉक मार्किट तरह यहाँ भी क्रिप्टो के भाव जब उसके उच्चतम अस्तर पर होते है तब मेरी सलाह होगी की इनके थोड़ा निचे जाने का इंतज़ार करे.
Features of a best cryptocurrency in hindi
Cryptocurrency की कीमतों के उतर-चढ़ाओ का इतिहास

कीमतों के बदलाव को समझने के लिए आपको इसके हिस्ट्री चार्ट को देखना होगा। जो की टेक्निकल एनालिसिस का एक हिस्सा है। इसके बारे में मैं चर्चा इस आर्टिकल के आगे के हिस्से में करूँगा।

Cryptocurrency  की अधिकतम आपूर्ति

bharat me best cryptocurrency ka chunao kaise kare
Cryptocurrency  की अधिकतम आपूर्ति

जब आप क्रिप्टोकरेन्सी में लॉन्ग टर्म इन्वेस्टर बनने का सोच रहे है तो उस क्रिप्टो कॉइन की अधिकतम आपूर्ति कितनी होगी इसके बारे में आपको भली भाँती पता होना चाहिए, क्यूंकि ये चीज़ आगे चलकर इसकी कीमत में कमी या बढ़ोतरी का बड़ा कारण बनेगी।

आइये बताते है कैसे,

“एक बात जो बिटकॉइन को सबसे ख़ास क्रिप्टो कॉइन बनती है वो है इसकी सिमित आपूर्ति, शायद ये बात आपको पता नहीं होगी की बिटकॉइन के सिर्फ 21 मिलियन कॉइन ही बनाये जायेंगे उससे ज्यादा ये नहीं बनाये जायेंगे।”

और जब इसकी माइनिंग 21 मिलियन के आकड़े तक पहुँच जाएगी तब इनकी मांग ही इसकी कीमत को तय करेगी।

ठीक इसी तरह Cryptocurrency Ripple (XRP) की आपूर्ति भी सिमित है लेकिन उसकी अधिकतम आपूर्ति 100 मिलियन तक हो सकती है इसलिए संभवतः यही मुख्य वजह है इसके कीमतों के कम रहने का। वही दूसरी तरफ Ethereum (ETH)  की आपूर्ति असीमित है हालाँकि, हर एक साल एक सिमित मात्रा में इनकी माइनिंग की जा सकती है। इसलिए सम्भवतः वो बढ़ती हुई मात्रा इसके डिमांड को कम कर सकती है। आपको हर एक क्रिप्टो कॉइन में निवेश से पहले इस तरह के आपूर्ति के विज्ञानं को समझना एक जरुरी कार्य है।

क्रिप्टो कॉइन की Technical Analysis 

How to do technical analysis of cryptocurrency in hindi
क्रिप्टो कॉइन की Technical  Analysis

तो अब तक मैंने जो तथ्यों से आपको अवगत कराया वो सम्भवतः आपके क्रिप्टोकोर्रेंसी के चुनाव में कारगर है लेकिन अगर बात उनके लम्बे वक़्त के इन्वेस्टमेंट की हो या फिर वो कौनसा वक़्त हो जब इसे खरीदना या बेचना चाहिए? ये समझने के लिए आपको उस क्रिप्टो के टेक्निकल एनालिसिस जैसे महत्वपूर्ण पहलु को समझना बेहद जरुरी है।

वैसे ये विषय काफी बड़ा है, और इसको समझने के लिए आपको तमाम तरह के कैंडल स्टिक पैटर्न की समझ होनी चाहिए। लेकिन यहाँ मैं आपको एक संछिप्त जानकारी के द्वारा कुछ बुनियादी बातें समझाने की कोशिश करूँगा।

यहाँ पर मैं आपको ये बताता चालू की, स्टॉक मार्किट या क्रिप्टो ट्रेडिंग में कीमतों को उतर चढ़ाओ को ग्राफ में देखने के लिए कैंडल स्टिक पैटर्न का इस्तेमाल होता है।

जब आप क्रिप्टोकरेन्सी के चार्ट पैटर्न को खोलेंगे तो आपको एक अस्तर दिखेगा जहा के आसपास इन Crypto Coins  का मूल्य घूमता मिलेगा, उसे Support Level  बोलते है। अगर ट्रेडिंग के दरमियान प्राइस इसके निचे दिखे तो संभवतः ये सही वक़्त होगा इसे खरीदने का।

वैसे तो कैंडल पैटर्न्स के 100 से ज्यादा प्रकार होते है लेकिन मैं Baseball  Cap  candle  pattern  को सबसे आदर्श समझता हूँ।

लेकिन यहाँ एक बात ध्यान में रखना बेहद जरुरी है की स्टॉक मार्किट की तरह क्रिप्टो ट्रेडिंग भी संभावित अनुमान के अनुसार चलती है नाकि किसी निश्चित आधार पर।

Conclusion, How to Choose Best Crypto Currency in Hindi

इस बात में कोई दो राय नहीं है की Cryptocurrency Trading  आज के युग में पैसा कमाने का सबसे बेतरीन जरीया है। लेकिन इसमें निवेश करने से पहले उपरोक्त पहलुओं में समझ की कमी आपके सपनो की उड़ान को आसमान से जमीन पर कभी भी ला सकता है। इसलिए इसको किस्मत का खेल या किसी लाटरी की तरह न समझ कर, इसे अपने बुद्धिमता और ज्ञान के द्वारा एक फलदायी निवेश बनाये।

मुझे पूरा विश्वास है की मेरे इस article के द्वारा इस आपके सर्वश्रेष्ठ क्रिप्टोकोर्रेंसी के चुनाव में मदद जरूर मिली होगी। और अगर आपको मेरा ये काम पसंद आया हो तो कृपया करके अपने सोशल मीडिया हैंडल्स और अपने दोस्तों, रिस्तेदारो के बीच इसे शेयर करना न भूले।

और अगर आपको इससे सम्बंधित और भी जानकारी चाहिए तो मुझे कमेंट सेक्शन में जरूर बताये।

आपकी मदद करना ही इस मेरे ब्लॉग की प्राथमिकता है 🙂

धन्यवाद!

आपका दिन शुभ हो!