How to Invest in Cryptocurrency in India 2021
How to Invest in Cryptocurrency in India 2021

भारत में क्रिप्टोकरेंसी में आप कैसे निवेश करें? ( How to Invest in Cryptocurrency in India ? ), के सम्बन्ध में एक शुरुआती मार्गदर्शक।

ऐसे वक़्त में जब क्रिप्टोकरेन्सी की चमक पूरी दुनिया को लुभा रही है तब हम भारतीय इसके चमक से अपनी क़िस्मत को चमकाने की कोशिश न करे. ऐसा हो ही नहीं सकता. क्रिप्टोकरेंसी. जिसकी शुरुआत बिटकॉइन के माध्यम से वर्ष 2009 में हुई थी तब इस बात का किसी को भी अंदाज़ा नहीं था कि औने-पौने क़ीमत पर मिल रही ये क्रिप्टोकरेंसी भविष्य में क़िस्मत बदलने वाली जादू की छड़ी जैसी बन जाएगी और मात्र एक कॉइन की क़ीमत एक लक्ज़री कार के बराबर हो जायगी. आज इसकी क़ीमत 26. 88. 173.74 रुपये है जो की निरंतर बढ़ता ही जा रहा.

वक़्त दर वक़्त Bitcoin की बढ़ती लोकप्रियता के वजह से और भी नए Crypto  coins  लांच होने लगे और वो भी बिटकॉइन से बेहतर स्वरुप के साथ। जिसके फलस्वरूप उनकी लोकप्रियता पैसे से पैसा बनाने की ये कला एक नए आयाम तक पहुँच गयी।

आज तो आलम ये है की ही इससे मिलने वाले बेहतरीन रिटर्न के वजह से अधिकाँश लोग परंपरागत stock  market  में निवेश को छोड़ कर crypto  market  में कूद पड़े है और जमकर पैसे भी इकट्ठे कर रहे है।

संभवतः आप भी इसके अभूतपूर्व सफलता से परिचित है और इससे प्रेरित होकर इसके चमकते सितारों में से कुछ अपने नाम करने का सोच रहे होंगे।

लेकिन,

निवेश के विचारो के तहत इस वक़्त जो सबसे पहला सवाल आपके मन में आता होगा, वो ये की भारत में क्रिप्टोकरेंसी में निवेश कैसे की जाये? (How to invest  in  Cryptocurrency in India 2021)

और,

और वो कौनसे ऐसे सर्वश्रेष्ठ एक्सचेंज प्लैटफॉर्म्स है जहाँ से इनको खरीदना सुरक्षित है? (which are the best  platforms from where it is safe to buy cryptocurrency ?

इस आर्टिकल के माध्यम से मैं आपको एक step  by  step  प्रक्रिया बताऊंगा जिसका आप अनुसरण करके अपना पहला क्रिप्टोकरेंसी में निवेश कर सकते है। साथ ही कुछ ऐसे महत्वपूर्ण बिन्दुओ को साझा करुंगा जो की इसको लेकर आपकी समझ को और मजबूत करेगा।

तो चलिए शुरू करते है,

सबसे पहले हम शुरुआत करेंगे, 2021 की 10 बेस्ट क्रिप्टोकरेंसी (10 best cryptocurrency in Hindi) की लिस्ट के साथ, जिसके बारे में मैंने अपने पिछले आर्टिकल “2021 के 10 Best Cryptocurrency जो आपकी किस्मत बदल सकते है”, में विस्तार से वर्णन किया है।

2021 में निवेश के लिए 10 सर्वश्रेष्ठ क्रिप्टोकरेंसी (10 Best Cryptocurrency to invest in 2021 in Hindi)

10 Best Cryptocurrency to invest in 2021 in Hindi
10 Best Cryptocurrency to invest in 2021 in Hindi
CryptocurrencySymbolPrice (INR)MarketCap (INR)
BitcoinBTCINR 2,711,630.52INR 50,732,786,874,713
LitecoinLTCINR 12,556.73INR 839,352,195,472
EthereumETHINR 180,374.49INR 21,008,011,238,946
Binance CoinBNBINR 26,139.97INR 4,028,595,318,205
RippleXRPINR 63.39INR 2,938,247,239,869
DogecoinDOGEINR 23.65INR 3,086,341,806,968
PolkadotDOTINR 1,664.95INR 1,591,078,390,533
Bitcoin CashBCHINR 43,864.67INR 824,265,277,263
USD CoinUSDCINR 72.97INR 1,697,662,601,461
CardanoADAINR 111.17INR 3,580,080,501,24

इसके अलावा भी बहुत सारे क्रिप्टो कोइन्स है जिसके बारे में आप coinmarketcap.com वेबसाइट पर जाकर जानकारी हासिल कर सकते है।

तो चलिए, अब अगला कदम आता है, क्रिप्टोकरेंसी में निवेश करने हेतु ऐसे क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज के website  या App  के बारे में जानने का, जहा पर ये निवेश के लिए आधिकारिक तौर पर ख़रीदे और बेचे जाते है। निचे मैंने ऐसे ही भारत में लोकप्रिय क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज की लिस्ट को दर्शाया है, जिसका चुनाव आप सुविधा अनुसार कर सकते है।

भारत में क्रिप्टोकरेन्सी में निवेश हेतु सर्वश्रेष्ठ क्रिप्टोकरेन्सी एक्सचेंज (Best Cryptocurrency Exchange in India in Hindi)

Best Cryptocurrency Exchange in India in Hindi
Best Cryptocurrency Exchange in India in Hindi.
Cryptocurrency ExchnageWebsite
WazirXhttps://wazirx.com
BuyUCoinhttps://www.buyucoin.com
CoinDCXhttps://coindcx.com
CoinSwitch Kuberhttps://coinswitch.co
btcxIndiahttps://btcxindia.com
zebpayhttps://zebpay.com/in
Giottushttps://www.giottus.com

तो, अबतक हमने निवेश के लिए Best Cryptocurrency और Best Cryptocurrency  exchange के बारे में जाना।

अब अगले Paragraph  में जानेंगे की इन Cryptocurrency  exchange  में अपना अकाउंट कैसे बनाये? (How  to setup  a  Cryptocurrency  exchange  account  in  Hindi ) और इसके लिए कौनसे documents की जरुरत होगी?

क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज में अपना अकाउंट कैसे बनाये? (How to create a Cryptocurrency  exchange account in Hindi)

How to create a Cryptocurrency exchange account in Hindi
How to create a Cryptocurrency exchange account in india in Hindi

क्रिप्टो एक्सचेंज में अकाउंट बनाने की प्रक्रिया में सबसे पहले ऊपर बताये गए भारत में बेस्ट क्रिप्टो एक्सचेंज की लिस्ट में एक का चुनाव करेंगे। आप चाहे तो उसके android / ios app  को डाउनलोड कर सकते है नहीं तो उसके वेबसाइट पर भी जाकर अकाउंट set  up start कर सकते है।

आपको अपने नाम फ़ोन नंबर इत्यादि के साथ आपको अपने कुछ personal  और basic  इनफार्मेशन देने होंगे तथा उस बैंक अकाउंट का भी डिटेल्स देना होगा जिसको आप इस एक्सचेंज के साथ जोड़ना चाहते है। साथ ही साथ आपको अपनी पहचान के लिए एक कोई भी सरकारी identity  card  के साथ फोटो खींच कर अपलोड करना होगा। ये आपके identity  card  आपको अपने पसंद के क्रिप्टो एक्सचेंज के हिसाब से करने होंगे।

क्रिप्टो एक्सचेंज में अकाउंट बनाने के लिए जरुरी Documents

Crypto exchange में अकाउंट सेटअप करने के समय ये कुछ डाक्यूमेंट्स अपने पास पहले से तैयार रखे ताकि आप ज़्यादा परेशानी से बच सके.।

  • KYC वेरिफिकेशन  के लिए आपको 2 डाक्यूमेंट्स देने होंगे
    1. टैक्स ID कार्ड (आवश्यक)
      1. पैन कार्ड
    2. Government ID कार्ड ( इनमे से कोई एक)
      1. आधार card
      2. वोटर ID कार्ड
      3. Passport
crypto exchange me account banane ke liye jaruri documents kya hai
crypto exchange me account banane ke liye jaruri documents kya hai
  • एक वैध ईमेल ID
  • एक फ़ोन नंबर जो OTP वेरिफिकेशन के समय देना होगा
  • जिस बैंक अकाउंट को एक्सचेंज के साथ जोड़ना चाहते है उसके सारे डिटेल्स आपके पास होने चाहिए

उपरोक्त अंकित सारे प्रक्रिया पूरी करने के बाद आपको 5 मिनट से लेकर 24 घंटे का इंतज़ार करना होगा एक्सचेंज के तरफ से अकाउंट वेरीफाई होने के लिए।

अब चलते है article  के मुख्य सवाल “भारत में क्रिप्टोकरेंसी में निवेश कैसे करे ? (How to Invest in Cryptocurrency in India?)” के तरफ,

भारत में क्रिप्टोकरेंसी में निवेश कैसे करे ? (How to Invest in Cryptocurrency in India)

How to Invest in Cryptocurrency in India in hindi
How to Invest in Cryptocurrency in India in hindi

अब तक के बताये गए तरीको को follow  करते हुए अगर अपने अपना अकाउंट बना लिया है तो अब आप तैयार है बिटकॉइन या किसी अन्य Cryptocurrency  में निवेश करने के लिए। निचे बताये गए स्टेप्स का अनुसरण करके आप अपना पहला क्रिप्टोकरेंसी में निवेश कर सकते है।

  • अपने चुने गए crypto exchange अकाउंट में Log in करे
  • अपने कनेक्टेड बैंक अकाउंट से क्रिप्टो अकाउंट में क्रिप्टो खरीदने के लिए जरुरी पैसे ट्रांसफर करे
  • क्रिप्टो एक्सचेंज के Dashboard से उस क्रिप्टोकरेंसी जैसे बिटकॉइन लिटेकिन,एथेरेयम इत्यादि को सेलेक्ट करे जिसे आप खरीदना चाहते है
  • अब चुनाव करे की कौनसी करेंसी कितनी खरीदनी है
  • क्रिप्टो के खरीदने वाले ऑप्शन के चुनाव के पहले उसकी उसके वर्तमान कीमत को दुबारा जरूर चेक करे तथा उससे कीमतों से जुड़े बदलाव को ग्राफ में जरूर देख ले.
  • अगर आप सारे बिन्दुओ से पूरी तरह से सहमत है तो अपना आर्डर लगा कर सकते है
  • आप इसे क्रिप्टो एक्सचेंज app/wesbsite के wallet में स्टोर कर सकते है या किसी थर्ड पार्टी app के हॉट या कोल्ड स्टोरेज में ट्रांसफर कर सकते है

भारत में बिटकॉइन कैसे ख़रीदे? (How to buy Bitcoin in in India in Hindi)

How to buy Bitcoin in Hindi
How to buy Bitcoin in Hindi

बिटकॉइन को भी खरीदने के लिए आपको यही तरीका लगाना होगा जो की उपरोक्त है। लेकिन जैसा की हम सभी जानते है की इसकी लोकप्रियता के वजह से इसकी कीमत आज आसमान छूने लगी है और इसकी ताज़ा कीमत लगभग 26 लाख रुपये प्रति कॉइन है।

फलस्वरूप आपके मन में भी ये सवाल जरूर उठता होगा की “क्या इतनी ऊँची कीमतों के बाद भी क्या हर कोई bitcoin  खरीद सकता है?”

तो जी हाँ, ये बिलकुल संभव है।

Bitcoin की सबसे छोटी इकाई को Satoshi कहा जाता है और 1 Bitcoin = 10,00,000,00 Satoshi के करीब होता है, इसका मतलब की आप 0.0001 Bitcoin को भी खरीद और बेच सकते है।

ज्ञात हो की आप बिटकॉइन या अन्य cryptocurrency  पर भी स्टॉक मार्किट की तरह ही लम्बी अवधी (long term) या छोटी अवधी (Intra day  और short  term  trading) के निवेश कर सकते है।

Final Thoughts

मुझे पूरी उम्मीद है की मैंने इस आर्टिकल “भारत में क्रिप्टोकरेंसी में निवेश कैसे करे ? (How to Invest in Cryptocurrency in India)” के द्वारा आपके क्रिप्टोकोर्रेंसी में पहले निवेश करने से सम्बंधित महत्वपूर्ण जानकारियाँ उपलब्ध कराने में कामयाब रहा हूँ। आप इन सारे तरीको का अनुसरण करके अपना पहला क्रिप्टोकरेन्सी पर निवेश कर सकते है।

लेकिन जैसा की मैंने आपको पहले भी बताया है की बेहद परिवर्तनशील बर्ताव के वजह से इसमें निवेश करना वित्तीय तौर पर एक जोखिम भरा काम हो सकता है। इसलिए मैं आपसे आग्रह करूँगा की आप अपनी जोखिम उठाने की छमता के अनुसार ही इसमें अपने कदम रखे या फिर savings  अलावा जो exra  पैसे बचे हो वही लगाए।

अगर आपके मन में इससे जुड़े कुछ और भी सवाल है तो आप कमेंट सेक्शन में मुझसे जरूर पूछे, मैं आपके problem  solve  करने को लेकर हमेशा तत्पर रहूंगा। 🙂

आखिर में मैं आपसे आग्रह करना चाहूंगा की ये आर्टिकल अपने आस-पड़ोस के दोस्तों रिश्तेदारों तथा फेसबुक, व्हाट्सप्प पर जरूर शेयर करे। मेरे लिए सबसे बड़ी सराहना एवं प्रेरणा का श्रोत यही होगी 🙂

आपका दिन सुबह हो,

धन्यवाद!

क्रिप्टोकोर्रेंसी से जुडी और जानकारी के लिए ये आर्टिकल पढ़े- Cryptocurrency क्या है, और क्या इसमें निवेश सुरक्षित है?