what is lovely inu cryptocurrency in hindi
What is Lovely Inu Cryptocurrency in Hindi

अपने लांच होने के साथ दिन-प्रतिदिन धमाल मचा रही Lovely Inu Cryptocurrency के बारे में महत्वपूर्ण जानकारियाँ जो आपके निवेश से पहले एक बेहद ही जरुरी कदम है।

क्रिप्टो जगत में पिछले 2 महीने से ज़ारी मंदी आखिरकार ख़त्म हो चुकी है और Bitcoin अपने उच्चतम स्तर से निचे गिरने के बाद एक बार फिरसे ऐतिहासिक उच्चतम स्तर के आसपास पहुँच चूका है।

क्रिप्टो जगत में ये आमतौर पर देखा गया है की जब मार्किट में तेज़ी आती है तो लगभग सारे कॉइन्स की भाव में तेज़ी से उछाल आता है, हालाँकि कोई भी क्रिप्टो कॉइन एक दूसरे से इस प्रकार से नहीं जुड़े हुए है की कोई एक दूसरे के भाव बढ़ने के पीछे जिम्मेदार हो।

आज के दौर में अगर क्रिप्टो में छोटे निवेश से बड़ा मुनाफा कमाने के उद्देश्य से आप इसमें ट्रेडिंग करने चाहते है तो कोई Penny stock ( बेहद ही सस्ते कीमत पर मिलने वाले कॉइन्स) के ऊपर लॉन्ग टर्म में निवेश करना संभवतः एक बेहतर विकल्प होगा।

हालाँकि चाहे वो Equity Market हो या फिर क्रिप्टो ट्रेडिंग हो, यहाँ पर सिर्फ Technical नॉलेज और उनसे जुड़े हुए खबरों के साथ संभावनाएं ही लगायी जा सकती है। कुछ भी सुनिचिश्त होने का सोचना बेईमानी ही होगी।

खैर, क्रिप्टो ट्रेडिंग में Disclaimer देना मैं बहुत जरुरी समझता हूँ क्यूंकि संभवतः आप इस इंडस्ट्री में नए हो सकते है और इसमें निवेश से पहले आपको मानसिक तौर पर तैयार होना बेहद जरुरी है।

तो आज मैं जिस क्रिप्टोकरेन्सी के ऊपर बात करने वाला हूँ वो मार्किट में वैसे तो बिलकुल नयी है लेकिन अपने लॉन्चिंग के साथ ही इसमें अपने लाजवाब प्रदर्शन से सबका ध्यान अपने ओर खींच लिया है।

डोगेकोईन से प्रेरित Lovely Inu Crypto Coin भी एक मिम्स कॉइन्स जिसका लक्ष्य इसके वेबसाइट के अनुसार 2021 में 0.00000001$ की कीमत से 1$ की रिकॉर्ड तक ले जाना है।

लेकिन क्या इस मुद्रा का 1$ तक पहुंच पाना तकनिकी तौर पर संभव है? इस मुद्दे पर चर्चा आगे के भाग में करेंगे।

हालाँकि, कोई मजबूत आधार न होते हुए इसका इतनी तेज़ी से ऊपर चढ़ना थोड़ा अचंभित करता है, लेकिन इसके पीछे एक बड़ी वजह है, जिसके बारे में मैं विस्तार से बताऊंगा और संभवतः यही वो प्रमुख वजह भी है जिसके वजह से इसमें निवेश आपको जबरदस्त Return दे दकता है।

फ़िलहाल शुरुआत करते है इस क्रिप्टोकोर्रेंसी के सन्दर्भ में एक परिचय के साथ।

Table Of Contents

    Lovely Inu Cryptocurrency क्या है? | What is Lovely Inu cryptocurrency in Hindi

    Lovely Inu ($LOVELY) एक कम्युनिटी आधारित विकेन्द्रीकृत क्रिप्टोकरेन्सी जो की Peer- to-Peer Electronic Cash System है। इसमें लेनदेन की निगरानी Hash-Based Proof-of-Work के आधार पर होता है। जिसमे एक बार ट्रांसक्शन डाटा स्टोर होने के बाद उसको बदलना असंभव होता है। इसके लिए दुबारा से Proof-of-work दर्शाना पड़ता है।

    जैसा की यह एक मिम्स कॉइन है जिसको बनाने का मुख्यतः कोई खास उद्देश्य नहीं होता लेकिन बेहद ही सस्ते होने के कारण इसकी लम्बे समय के निवेश में ऐसे कॉइन्स आपको अमीर बना सकते है।

    इस कॉइन के निर्माताओं के बारे में अबतक किसी भी तरह की स्पष्ट जानकारी नहीं दी गयी है। लेकिन वेबसाइट के अनुसार इसकी शुरुआत 2 सदस्यो के द्वारा हुई थी और इनसे संपर्क के लिए आप वेबसाइट पर उपलब्ध किये गए टेलीग्राम और इंस्टाग्राम के लिंक्स का इस्तेमाल कर सकते है।

    टेलीग्राम और इंस्टाग्राम पर इसको फॉलो करने के बाद मुझे ये बात पता चली की ये एक भारतीय क्रिप्टोकरेन्सी है।

    Lovely  inu cryptocurrency भारत में कैसे ख़रीदे? | How to buy Lovely Inu cryptocurrency in India

    नए नवेले Memes coins  के मामलो में आपके पैसो के गबन होने की प्रबल संभावना रहती है। लेकिन Lovely  Inu के मामले आप खुद को थोड़ा सुरक्षित महसूस कर सकते है। वजह है इसके कुछ नामी Cryptocurrency  Exchange  के साथ-साथ Pancakeswape  पर भी उपलब्ध होना। इसलिए आप आसानी से इसकी खरीदारी निचे दिए गए उन क्रिप्टोकरेन्सी एक्सचैंजेस से कर सकते है।

    • BitMart
    • BKEX
    • Latoken
    • CoinTiger
    • iNDOEX
    • P2PB2B

    वैसे तो भारत में Lovely Inu Cryptocurrency  खरीदने के लिए सबसे सस्ता और बेहतरीन उपाय होगा इसे BitMart  से खरीदना वो भी Wazirx  के माध्यम से। क्यूंकि यहाँ आपको Crypto Transfer फीस कम लगता है।

    अगर आप इस तरीके से इस Crypto Coin को खरीदना चाहते है निचे मैंने पूरी विधि Step -by-Step बताई है। आप इसका पालन कर इसे आसानी से खरीद सकते है।

    • WazirX के मोबाइल App वेबसाइट को Open करें. अगर अकाउंट न हो तो इस लिंक के द्वारा अकाउंट बना ले- Wazirx.com
    • WazirX के वॉलेट में पैसे जमा करे .
    • वहाँ पर XLM Cryptocurrency कम से कम 10 dollars की ख़रीदे.
    • BitMart के App पर आकर Deposite के Option में जाये और Stellar (XLM) का चुनाव करे.
    • वहाँ से Stellar  की Address  को Copy  करके Wazirx  पर आये और उसके Withdraw वाले Option में जाकर Address  को पेस्ट कर दें। 
    • इस विधि से Stellar Wazirx से BitMart में ट्रांसफर हो जायेगा।
    • अब अगले Step में आप Stellar से USDT  की खरीदारी करे।
    • इसके बाद आप USDT  से Lovely Inu  cryptcurrency  की खरीदारी कर सकते है। यहाँ पर आपको कम से कम 5 dollars  की Lovely  Inu coin की खरीदारी करनी होगी।

    यहाँ पर मैंने Stellar (XLM) का चुनाव इसके तुलनात्मतक रूप से कम ट्रांसक्शन फीस के वजह से किया है।

    Lovely Inu Cryptocoin की कीमत का अनुमान | Lovely  Inu coin Price Prediction In Hindi

    Lovely Inu Coin की वेबसाइट पर जो सबसे ज्यादा ध्यान खींचने वाली चीज़ नज़र आती है वो है इनका टैग लाइन या पंच लाइन जो की इंग्लिश में कुछ ऐसे लिखी हुई है-

    “Our vision is to make the record by growing token price from 0.00000001$ to 1$ in the year 2021”

    जिसके अनुसार इस कॉइन का लक्ष्य 2021 के अंत तक इसकी कीमतों को 0.00000001$ से 1$ तक ले जा कर एक ऐसा रिकॉर्ड स्थापित करना है जो आजतक नहीं हुआ।

    लेकिन क्या 2021 में Lovely Inu Coin की कीमत का 1$ तक पहुंचना संभव है?

    वैसे तो क्रिप्टो जगत में कीमतों का अविश्वसनीय तरीके से बढ़ना कोई नयी बात नहीं है लेकिन यहाँ मामला थोड़ा पेचीदा हो जाता है जब बात 2021 के अंत तक ही 1$ के कीमत तक पहुँचने की कि जाये।

    ये तो दुनिया की पहली क्रिप्टोकरेन्सी बने न बने जो की इस रिकॉर्ड समय में 1$ के आंकड़े को छू ले। लेकिन खुद से ही खुद की कीमतों का अनुमान लगाने वाली ये पहली क्रिप्टोकरेन्सी जरूर बन चुकी है 😉

    अगर यहाँ पर 2021 के अंत तक 1$ तक इसकी कीमतों के जाने की बात की जाये तो इसके लिए इस कॉइन के वर्तमान कीमत जो की 0.000000051$ की तुलना से लगभग 1470588235.2941% का इजाफा देखना होगा जो की फ़िलहाल असंभव नज़र आता है।

    तो यहाँ पर यह टैग लाइन नए-नवेले निवेशकों का ध्यान खींचने के अलावा कुछ भी नहीं है। मैं इसे पूरी तरह से धोखेबाज़ी तो नहीं कहूंगा लेकिन कृपया आप भी इस तरह के बहकावे में न आये। क्रिप्टो मार्किट में अनिश्चित उछाल तो संभव है लेकिन इतना तो बिलकुल भी नहीं।

    हालाँकि, यहाँ पर एक बात गौर करने वाली बात है की इस डिजिटल करेंसी की कुल सप्लाई 100 ट्रिलियन तय की गयी है। और इसके साथ ही इसके निर्माताओं के अनुसार इसकी 40% की सप्लाई को Burn कर दिया जायेगा। जो की एक निवेश के लिहाज़ से बहुत ही बड़ा सकारात्मक संकेत है।

    और यहाँ पर आपकी जानकारी के लिए बताता चलु की इसके अबतक 4 Burning  Event हो चुके है और कुल 20 Trillion supply को Burn  किया जा चूका है।

    लेकिन दुर्भाग्यवश अबतक इस क्रिप्टोकरेन्सी वैसा कोई ख़ास करिश्मा देखने को नहीं मिला है क्यूंकि कीमतें अबतक 0.000000001$ से बढ़कर 0.000000051$ तक ही जा पायी है।

    यहाँ पर ये भी बात ध्यान देने योग्य है की इसे 1$ तक पहुंचने पर इसकी कुल वैल्यू 60 ट्रिलियन डॉलर्स की होगी जो की पुरे क्रिप्टो बाजार का 30 गुना होगा तो मान लीजिये की 2021 के अंत तक इसकी मार्किट कैपिटलाइजेशन के सामने Bitcoin भी बच्चा कहलायेगा।

    साल 2021 के अंत तक 1$ तक इसकी कीमतें पहुँचने वाली बात को सपने से बढ़कर ज्यादा सोचना बेईमानी होगी।

    तो अब इसके बढ़ने के लिए सबसे जयादा ज़िम्मेदार इसमें नए निवेशकों का खरीदने के लिए इसका ज्यादा से ज्यादा प्रचार होना ही होगा।

    या फिर उम्मीद कीजिये Elon Musk जैसे किसी बड़े सेलिब्रिटी के द्वारा इसकी पैरवी करने की तभी कोई बात बन सकती है।

    हालाँकि, इस कॉइन का दुनिया के नामी Crypto Exchnage जैसे Binance, Coinbase, CoinSwitch, तथा Wazirx पर Listing होना बाकी है। जो की इसमें एक महत्वपूर्ण बदलाव लाने के सबसे बड़े कारक बन सकते है।

    ऐसे परिस्तिथियों को शामिल करने के बाद भी इसकी कीमत 1 सेंट यानी 1/100 डॉलर की कीमत तक चमत्कारी रूप से पहुँचने की संभावना हो सकती है।

    क्या Lovely  Inu  Cryptocurrency  में निवेश सुरक्षित है? | Is it safe to invest in Lovely Inu Cryptocurrency?

    अगर सवाल इसमें निवेश को लेकर है तो मेरा जवाब होगा “हाँ” .

    जैसे की आपको पता है की क्रिप्टो निवेश एक बहुत ही बड़ा जोखिम भरा खेल है और अगर आप इसमें आये है तो निश्चित तौर आप इससे वाकिफ होंगे। आज आपको बिटकॉइन जैसा Cryptocurrency का सरताज भी फायदा ही कराये, इसकी गारंटी कोई नहीं दे सकता।

    और जैसा की ये एक पेन्नी स्टॉक (Penny Stock) से भी बेहद काम कीमत वाला क्रिप्टो कॉइन है, इसलिए इसमें आपका छोटा सा निवेश भी करोड़ों की संख्या में Coins दिला सकता है और ऐसे Coins पर अक्सर छोटे और मझोले निवेशकों की नज़र होती है। इसलिए इसमें अप्रत्याशित उछाल हो सकती है।

    जैसे की मैंने ऊपर बताया की इस Cryptocoin का अभी दुनिया के नामी Cryptocurrency  Exchanges  पर Listing होना बाकी है। जिससे की इसमें किये गए निवेश पर 1000% से ज्यादा का Return आसानी से मिल सकता है। इसलिए यहाँ पर आपका लम्बे समय तक का धैर्य आपको फायदा पहुंचा सकता है।

    अगर इसपर सुरक्षा की बात की जाये तो करेंसी की वेबसाइट के मुताबिक ये Nebula Auditing  Solutions  के द्वारा Safety  Auditing की गयी है। जिससे की इसकी सुरक्षा को लेकर एक छोटा ही सही लेकिन अस्वासन जरूर मिलता है।

    मेरी यहाँ पर ये सलाह होगी की आप इसमें उतने ही पैसे लगाए जितना आप खोने को तैयार हो और साथ ही साथ 2021 के अंत तक का तो नहीं लेकिन इसके आखरी Burn Event के होने के बाद इसका दशा का आकलन कीजिये। उसके बाद इसमें निवेश को आगे बढ़ाने का सोचिये।

    इसी बात के साथ मैं इस Lovely Inu  Cryptocurrency review का अंत करता हूँ। आपको ये आर्टिकल कैसे लगा? ये मुझे कमेंट सेक्शन में जरूर बताये।

    साथ-ही-साथ अगर आपके मन में इससे जुड़े कोई और सवाल हो तो बेझिजक मुझसे ईमेल या कमेंट बॉक्स में पूछे।

    “निवेश सम्बंधित दुविधाओं में आपकी मदद करना ही मेरे ब्लॉग की प्राथमिकता है।”

    “sharing is caring” 😉

    धन्यवाद,

    आपका दिन शुभ हो!