Top 10 Cryptocurrencies in October 2021 in hindi
List of Top 10 Cryptocurrencies in october 2021

अक्टूबर के महीने में क्रिप्टोकरेन्सी ट्रेडिंग के लिए Top 10 Cryptocurrency ( Top 10 Cryptocurremcy in October) की लिस्ट जो की आपके निवेश पर दमदार Return देने की पूरी छमता रखते है।

सितम्बर 2021 का महीना क्रिप्टोकरेन्सी जगत में एक ऐसा ऐतिहासिक महीना बन गया है जो की इसके कामयाबी के सफर का एक बड़ा मील का पत्थर साबित हुआ है। इस महीने को भविष्य इसके सफलता की कहानी के साथ हमेशा जोड़ा जायेगा।

वजह थी 7th सितम्बर को Latin American देश El-Salvador के द्वारा Bitcoin को व्यपारिक लेनदेन हेतु कानूनी मान्यता(Legal Tender) देना।

लेकिन दुर्भाग्यवश बड़े Crypto Whales ने इसी दिन इस महत्वपूर्ण मौके का फायदा उठा कर बड़ी मात्रा में sell-off करके मार्केट को Crash करा दिया जिससे मार्केट Bearish ( मंदी में जाना) हो गया।

इस अचानक से हुई Dumping  के वजह से पुरे महीने भर तक मार्केट की चमक को फीका कर दिया और साथ ही साथ एक बार फिरसे ये एहसास दिला गया की पूरी क्रिप्टो ट्रेडिंग में Bitcoin की कीमतों का उतार-चढ़ाओ बहुत हद तक अब भी पुरे Cryptocurrency Trading की दिशा तय करता है।

फ़िलहाल एक अच्छी खबर ये है की क्रिप्टो मार्किट अब इस मंदी से उबरता हुआ दिखाई दे रहा है और Bitcoin के साथ- साथ और दूसरे Altcoins  में एक बड़ी उछाल देखने को मिल रही है और ये संभवतः एक बड़ा इशारा है मार्किट के फिरसे Bullish  (मार्किट में उछाल आना) होने का।

और संभवतः एक नयी ऊंचाई हासिल करने का भी।

इस तेज़ी से बढ़त बनाते मार्किट में अगर आप भी दमदार मुनाफा कमाने की इच्छा के साथ निवेश करना चाहते है,

तो इस आर्टिकल में मैं आपको October 2021 के उन Top 10 Cryptocurrency की मेरी लिस्ट से अवगत कराऊंगा जो की इस महीने ऊँची उड़ान भर सकते है।

साथ-ही-साथ मैं उन प्रमुख वजहों के ऊपर भी प्रकाश डालूंगा जिसमे वजह से इनमे तेज़ी आने की संभावना बनेगी।

तो आइये शुरू करते है इस Article  को Top 10 Cryptocurrencies in October 2021 की लिस्ट के साथ।

अक्टूबर के 10 सर्वश्रेष्ठ क्रिप्टोकरेन्सी की लिस्ट | List Top 10 Cryptocurrency in October 2021 in Hindi

  • Bitcoin
  • Ethereum
  • Cardano
  • Solana
  • Avalanche
  • Binance Coin
  • Ripple
  • Polygon
  • Fantom Coin
  • Shiba Inu

Bitcoin Cryptocurrency (BTC)

अगर आप क्रिप्टो करेंसी में एक भारी-भरकम निवेश करने का विचार कर रहे है तो Bitcoin  निसंदेह रूप से आपकी पहली पसंद होनी चाहिए। पुरे Cryptocurrency  निवेश बाजार में Bitcoin  हुकुम का इक्का कहलाता है। यहाँ तक की क्रिप्टोकरेन्सी में कुल निवेश का 45% सिर्फ Bitcoin  पर ही लगा हुआ है।

जैसा की पहले से अंदेशा था की इसके टेक्निकल चार्ट पर $52000 की कीमत के Resistance  को तोड़ने के बाद ये एक ऊँची और लम्बी उड़ान भरेगा, उसी अंदेशे के अनुसार आगे बढ़ते हुए फ़िलहाल ये $61,134.69 की कीमत पर Trade  हो रहा है और ये अभी जबरदस्त Bullish Run दे रहा है और फ़िलहाल इस साल के अंत तक $100000 तक जाने की प्रबल संभावना है।

Ethereum Cryptocurrency

अपने Market Cap के अनुसार दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेन्सी एथेरेयम में निवेश आपके लिए एक दमदार सौदा हो सकता है। बिटकॉइन की सबसे करीबी प्रतिद्वंदी एथेरेयम के सफलता के लिए इसके Founder Vitalik Buterin  के साथ – साथ इसके Smart Contracts का सबसे बड़ा हाथ है। जिससे की इसके ब्लॉकचैन पर दूसरे क्रिप्टोकरेन्सी को भी लांच किया जा सकता है।

वैसे बताते चले की क्रिप्टो जगत में Russian- Canadian Software Programmer “Vitalik Buterin” एक बड़ा नाम है।

इसके कीमतों के आंकड़े पर अगर गौर किया जाये तो, अक्टूबर के शुरुआत में अचानक से आई बड़ी गिरावट के बाद एथेरेयम अब पूरी तरह से उबर चूका है और इसकी कीमतों में काफी तेज़ी से उछाल देखा जा रहा है।

हालाँकि इस महीने के शुरुआत में इसके कीमतें $2700 के आसपास तक देखी गयी थी लेकिन इस आर्टिकल के Updation  किये जाने के दिन (18.10.2021) तक इसकी कीमत $3787.65 तक जा पहुंची है और अपने पिछले उच्चतम कीमत जो की $4000 के आसपास है को,अगर ये Cross कर जाती है तो इसके कीमतों में एक जबरदस्त Pump देखने को मिल सकता है।

Cardano Cryptocurency (ADA)

पिछले महीने जबरदस्त खरीदारी और अपने Latest Upgrades  Alonzo Hard Fork के वजह से सुर्ख़ियों में बनी रही और उसी महीने दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेन्सी बन चुकी Cardano, तुलनात्मक रूप से एक बेहद ही मजबूत और स्थिर क्रिप्टोकरेन्सी बनकर उभरी है।

हालाँकि, अबतक इस महीने में इस क्रिप्टोकरेन्सी की कीमतों में कोई ख़ास बदलाव तो नहीं आया है और ये एक Correction  Mode  में है, लेकिन महीने के महीने के दूसरे पखवारे में $3 के Resistance  को तोड़ने के बाद इसकी कीमतों में एक जबरदस्त Pump  देखने को मिल सकता है और कीमतें $5 तक देखने को मिल सकती है। साल के अंत तक इसकी कीमतों के $10 तक जाने की प्रबल संभावना एक्सपर्ट्स के द्वारा पहले ही जताई गयी है।

Solana Cryptocurrency (SOL)

Ethereeum  और Cardano  जैसे Programmable  Blockchains  के लिए सबसे बड़ी चुनौती बनकर उभरे Solana  दुनिया के सबसे तेज़ ट्रांसक्शन स्पीड एवं तुलनात्मक रूप से बेहद कम Gas fees लेने वाला Digital Asset है। January 2021 में $1.86 में उपलब्ध ये क्रिप्टो कॉइन सबको चौकते हुए पिछले महीने $215.99 के अस्तर तक पहुँच गयी थी।

हालाँकि, पिछले महीने ही इसके सिस्टम पर अचानक से आये 400,000 लेनदेन प्रति सेकेंड (टीपीएस) के भार के वजह (कॉइन के निर्माताओं के अनुसार ये काम Hacking  के मक़सद के लिए Boats के द्वारा कराया गया था जिसे समय पर रोक लिया गया)से इसपर लेनदेन 17 घण्टो तक रोक दिया गया। जिसके इसकी रफ़्तार पर एक बड़ा ब्रेक लग गया और कीमतें $140 तक आगयी।

इस महीने एक बार फिरसे एक तेज़ बढ़त इसमें देखने को मिल रही है और ये फ़िलहाल $172 पर ट्रेड हो रही है। $176.81 के रेजिस्टेंस को अगर ये तोड़ दे तो $200 से $215 तक इसकी कीमतें इस महीने तक देखने को मिल सकती है। ये ज्ञात रहे की इसकी साल के अंत तक Solana  की Price Prediction $500 तक जाने की है। तो अगर आप इसमें निवेश के लिए मैं बना रहे है तो देर ना करे।

Avalanche Cryptocurrency (AVAX)

मात्र एक साल पहले क्रिप्टो मार्किट में आये क्रिप्टोकरेन्सी Avalanche एक बेहद ही एडवांस और स्मार्ट कॉन्ट्रैक्ट के आधार पर काम करने Digital Coin है।पिछले सितम्बर के महीने में कुछ चुनिंदा क्रिप्टो कॉइन में Avalanche  coin  का नाम भी प्रथम श्रेणी में रहा। वजह थी इसकी कीमतों की तेज़ रफ़्तार!

दिसंबर 2020 में मात्र $3 में उपलब्ध ये क्रिप्टो कॉइन पिछले महीने $75 के आंकड़े को छू गया था। जो की एक बड़े Pull  back  के वजह से गिर कर $55 के आसपास आ गया। फ़िलहाल ये $66 के कीमत पर ट्रेड कर रहा है और अपने बड़े Resistance Zone  $68.7 के पास में ही अगर ये इसको तोड़ दे तो कीमतें $100 तक जा सकती है।

Binance Coin (BNB)

दुनिया की सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेन्सी एक्सचेंज Binance का ये टोकन आज बाजार पूंजी के हिसाब से दुनिया की Top 10 Cryptocurrency  में शामिल है और Binance का हाथ होने के वजह से ये बहुत ही तेज़ रफ़्तार से आगे बढ़ता जा रहा है।

इसके तेज़ रफ़्तार से बढ़ने का अंदाज़ा इसी बात से लगाया जा सकता है की इस साल शुरुआत में महज $37 पर उपलब्ध ये डिजिटल सिक्का पिछले महीने $500 के उच्चतम कीमतों पर चला गया था। फ़िलहाल ये $480 पर ट्रेड कर रहा है और अगर ये $518 के कीमतों को पार करे जाये तो ये जल्द ही आपको $640 तक मिल सकता है।

Ripple Cryptocurrency (XRP)

साल भर से चर्चा का विषय बने हुए इस क्रिप्टो कॉइन के तेज़ी से आगे बढ़ने की अटकले काफी वक़्त से लगायी जा रही है लेकिन दुर्भाग्यवश ये अबतक अपने पिछले उच्तम कीमत $1.95 से आगे नहीं जा पाया है। बाजार पूंजीकरण के आधार पर इस समय दुनिया की 7th सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेन्सी बनी हुई इस डिजिटल कॉइन पर बहुत से क्रिप्टो विशषज्ञ पहले से भरोसा किये आरहे है।

इसकी कीमतें भले ही ज्यादा ऊपर नहीं जा पा रही है लेकिन फ़िलहाल ये Break-out जोन में है स्तर को पार कर सकता है।

Polygon Cryprocurency (Matic)

Top 10 Cryptocurrency in october 2021 की लिस्ट में अगला नंबर आता है Polygon  का, जो की एक भारतीय क्रिप्टोकरेन्सी है। Matic Token  के से नाम से मशहूर ये डिजिटल कॉइन एक महत्वकांछी प्रोजेक्ट है जो की मल्टीचैन वाले ब्लॉकचेन के आधार पर काम करता है।

हालाँकि, Matic में इस साल तक वैसी कोई अप्रत्याशित बढ़त देखने को नहीं मिली है लेकिन ये कॉइन अपनी स्थिरता को बखूबी बनाये हुए है और अभी बिटकॉइन के आगे बढ़ते हुए कीमतों को देखते हुए इसके भी आगे जाने की प्रबल संभावना है। इसकी कीमतें फ़िलहाल $1.59 पर ट्रेड हो रही है, अगर ये $1.795 के Resistance से आगे निकल जाये तो कुछ ही दिनों में इसके $3 तक पहुंचे की प्रबल संभावना है।

Fantom Cryptocurrency (FTM)

क्रिप्टो जगत में सुर्खिया बटोर चुके क्रिप्टो कॉइन Fantom तेज़ी से आगे बढ़ता हुआ एक क्रिप्टो कॉइन है जो की आपको मालामाल बनाने की मजबूत छमता रखता है। स्मार्ट कॉन्ट्रैक्ट्स के आधार पर काम करने वाला ये कॉइन तेज़ ट्रांसक्शन स्पीड के साथ बेहद कम फीस लेने की सुविधा देता है।

Fantom Coin के Price Prediction की बात की जाये तो ये इस साल के शुरुआत में $0.0169 पर था, जो की फ़िलहाल $2.7512 के कीमत पर उब्लब्ध है। वैसे तो ये Digital Coin जबरदस्त Bullish Trend में है और इसके फ़िलहाल रुकने की कोई सम्भवना नहीं है लेकिन $3.34 की कीमत के आसपास एक रुकावट देखने को मिल सकती है। फ़िलहाल ये बढ़ता ही जायेगा।

Shiba Inu Cryptocurrency (SHIB)

अक्टूबर के महीने जिस क्रिप्टोकरेन्सी ने क्रिप्टो जगत में तहलका मचाया हुआ है उसका नाम है Shiba Inu क्रिप्टोकरेन्सी, ये मेरी लिस्ट की Best Pick भी है। इस साल के मध्य में चर्चा में आये इस Memes  Coin ने इस महीने अब तक 435% की बढ़त दर्ज की है। प्रख्यात उद्यमी Elon Musk के द्वारा लगातार इसके प्रचार में ट्वीट करने के फलस्वरूप आज ये Penny Stock  जबरदस्त परिणाम दे रहा है।

Shiba  Inu  के प्राइस प्रेडिक्शन की बात की जाये तो फ़िलहाल ये अपना बुलिश ट्रेंड बहुत मजबूती के साथ बनाये हुए है और अभी के कीमत $0.00003852 से $0.00005899 तक जा सकता है जो की इसका एक बड़ा Resistance Level भी हो सकता है। लेकिन एक बार आगे बढ़ने के बाद ये कीमतें कहा तक जा कर थमेगी इसका अंदाज़ा लगाना संभव नहीं होगा।

#Bonus

Polkadot Cryptocurrency (DOT)

“Ethereum killer”  के नाम से मशहूर Polkadot  क्रिप्टो कॉइन एक छुपा रुस्तम की तरह है। अपने टेक्नोलॉजी के बदौलत  Crypto जगत में एक मजबूत पकड़ बनाये हुए इस डिजिटल सिक्के से निवेशकों को बहुत आशाएं है और ये उस पर 100% खरा भी उतरा है।

पिछले महीने की मंदी में इसके भी भागते हुए पहिये पर ब्रेक लग गयी थी, लेकिन ये अब फिरसे रफ़्तार पकड़ चूका है। पिछले महीने जहा इसकी कीमतें $26 तक चली गयी थी। वही ये आर्टिकल लिखे जाने तक $42.89 की कीमत पर ये ट्रेड कर रहा है।

और जैसी इसकी तेज़ रफ़्तार फ़िलहाल है वैसे सम्भवतः ये $47.1 के Resistance  को जल्दी ही क्रॉस करके $61 से $75 की कीमत तक जाने के संभावना है।