Top 5 Metaverse Tokens in 2022 in Hindi
Top 5 Metaverse Tokens in 2022 in Hindi

क्रिप्टो जगत में NFT और Metaverse  के बोल-बाले वाले इस दौर में Top 5 Metaverse Tokens की लिस्ट जिसके बेहतरीन Return देने की प्रबल संभावना है।

अगर आप क्रिप्टो के छेत्र में रूचि रखते है तो आप इस बात से भली-भाँति परिचित होंगे की Facebook  के अपने Brand Name को बदल कर “Meta”  करने वाले बयान के बाद Metaverse से जुड़े हुए लगभग सारे क्रिप्टोकरेन्सीज़ ने कमोबेश बढ़त दर्ज की है।

लेकिन इनसे कुछ Cryptocurrency Tokens ऐसे रहे जिसपर निवेशकों की निगाह उनकी छमताओ के आधार पर पहले से ही थी और फेसबुक के आधिकारिक बयान के बाद, अनुमान के अनुरूप, इन सारे Coins  में एक जबरदस्त उछाल देखने को भी मिला।

और जिस तरीके से क्रप्टो ट्रेडिंग मार्किट इन्हे हाथों-हाथ ले रहा है उससे उनके इस Bull-Run के बने रहने की प्रबल संभावना है।

अगर आप भी इस तेज़ी से ऊपर चढ़ते Metaverse Crypto Coins  में निवेश करके अपने Crypto Portfolio को और मजबूत और फलदायी बनाना चाहते है,

तो आज के इस आर्टिकल में मैं Metaverse Platform से जुड़े हुए 5 सर्वश्रेष्ठ मेटावर्स क्रिप्टो टोकंस (Top 5 Metaverse Crypto Tokens in Hindi) के बारे में चर्चा करूँगा, जो की Fundamentally  बेहद मजबूत और भविष्य में ऊँची उड़ान भरने की प्रबल संभावना रखते है।

तो आइये शुरू करते है आज के इस आर्टिकल को टॉप 5 मेटावर्स टोकंस (Top 5 Metaverse Tokens in Hindi) की लिस्ट साथ।

Top 5 Metaverse Tokens in 2022 (2022 के टॉप 5 मेटावर्स टोकंस)

Decentraland ( दिसन्तरालैंड)

is mana coin a good investment_
MANA Token, The Most Popular Metaverse Token

Mana Token दुनिया की सबसे बड़ी Metaverse टेक्नोलॉजी पर काम करने वाली चीनी दिग्गज कंपनी Decentraland  के मालिकाना हक़ की कंपनी है जो की एथेरेयम के ब्लॉकचेन पर काम करती है। इस क्रप्टो टोकन का मुख्यतः इस्तेमाल Decentraland के प्लेटफॉर्म पर वर्चुअल प्रॉपर्टी खरीदने के लिए होता है।

फेसबुक के द्वारा अपने ब्रांड के नाम को बदलने की खबरों के बाद SandBox Token के साथ साथ इसकी चर्चा ज़ोरो-शोर से हुई थी। फेसबुक के घोषणा के बाद ही इसकी कीमतें 56 रूपए से बढ़कर 274 रूपए तक बढ़ तक चली गयी थी। जो की इसके बाद आगे बढ़कर 432 रूपए के अपने सर्वकालिक उच्चतम अस्तर पर चली गयी थी।

Sandbox ( सैंडबॉक्स )

sand cryptocurrency price prediction in hindi
SandBox The Best Gaming Token

Metaverse Token से सबसे प्रसिद्धि भले ही MANA को मिली है लेकिन कमाई के मामले सबसे आगे सैंडबॉक्स का नाम ही रहा। MANA की तरह ये भी एथेरेयम के ब्लॉकचेन पर एक ERC-20 Non-Fungible Token है और सैंडबॉक्स के Metaverse Platform पर वर्चुअल प्रॉपर्टी को खरीदने और अपना वर्चुअल गेम बनाने के लिए इसका इस्तेमाल होता है।

2020 में लांच हुए इस क्रिप्टो टोकन में निवेश करने वालो के लिए 2021 का अक्टूबर महीना सुनहरी सौगात लेकर आया। जब इसकी कीमतें एक महीने के अंदर 57 रूपए से बढ़कर 627 रूपए तक चली गयी थी जो की सबसे अप्रत्याशित थी। फ़िलहाल ये 438 रूपए की कीमत पर ट्रेड कर रहा है और निकट भविष्य की बात की जाये तो ये फ़िलहाल Downtrend में है लेकिन वॉल्यूम बहदते ही ये अपने पिछले उच्चतम अस्तर 627 रूपए को आसानी से पीछे छोड़ सकता है।

Enjin Coin (इंजिन कॉइन)

is enjin coin a good investment in 2022
Enjin Coin Review in Hindi

साल 2017 में लांच हुए इस एथेरेयम के ERC-20 NFT Token  की कीमत Top 5 Metaverse Tokens  की इस लिस्ट में सबसे सस्ती है लेकिन कम कीमत होने के बावजूद भी ये जबरदस्त ROI ( Return on investment)  देने की छमता रखती है। ट्रेडिंग के अलावा इस NFT का मुख्य इस्तेमाल भी ऊपर बताये गए दोनों टोकंस की तरह ही किया जाता है। जिसमे की इसके वर्चुअल प्लेटफॉर्म एक गेमिंग सेटअप बनाना है दुसरो को इसमें भाग लेने लिए आकर्षित करना है।

एक Penny Stock होने के वजह से इसमें निवेश करना छोटे से छोटे निवेशक के लिए भी आसान होने वाला है और भविष्य में जैसे ही Metaverse की मांग बढ़ने लगेगी तो गेमिंग से जुड़े हुए Coins की कीमत का ऊपर चढ़ना बिलकुल तय है। तब आप इसमें जबरदस्त प्रॉफिट बुक कर निकल सकते है। फ़िलहाल ये 200 रूपए की कीमत पर ट्रेड करता नज़र आ रहा है

इसके निकट भविष्य में Enjin Coin की Price Prediction की बात की जाये तो 312 रूपए के Resistance को तोड़ने के साथ ही ये निकट भविष्य में 481 रूपए तक देखने को मिल सकता है।

Axie Infinity (अक्सी इंफिनिटी)

Axie Infinity coin price prediction in hindi
Axie Infinity, Earn while You play

मेरे Top 5 Metaverse Tokens in 2022 की लिस्ट में सबसे तेज़ी से आगे बढ़ता हुआ क्रिप्टो टोकन Axie Infinity (AXS) है। ऑनलाइन गेमिंग के छेत्र में पहले से ही अच्छी-खासी प्रसिद्धि पा चूका ये एथेरेयम के ब्लॉकचेन पर आधारित Gaming Token है जो की नवंबर 2020 में लांच हुआ था। ये उन चुनिंदा Metaverse platforms में से है जहाँ User को गेम खेलने के पैसे मिलते है।

अपने लॉन्चिंग से बाद से ही अपने जबरदस्त Bullish Run से ये टोकन निवेशकों को लुभा रहा है। इसकी बढ़ते ग्राफ का अंदाज़ा आप सिर्फ इसी बात से लगा सकते है की नवंबर में जब ये लांच हुआ तब इसकी कीमत महज 7.75 रूपए थी और आज 1 साल 1 महीने के बाद इसकी कीमत 7,170 रूपए के आसपास है और 2022 में ये इसके Updates  के वजह से इसके और बढ़ने की प्रबल संभावना है।

Illuvium ( इल्लुवीयम )

illuvium crypto currency review in 2022 in hindi
Illuvium, The best gaming Platform in the DeFi world

इस 5 Best Metaverse Crypto Tokens की लिस्ट में आखिरी और सबसे महंगा क्रिप्टो टोकन है Illuvium। किसी एनीमेशन मूवी जैसे खूबसूरत 3D ग्राफ़िक्स वाले इस गेम का अंदाज़ सबसे जुदा है लेकिन इसमें कोई शक नहीं की ये है बड़ा ही मज़ेदार। एथेरेयम के ब्लॉकचेन आधारित ये गेम इंटरनेट पर काफी चर्चित और खासी प्रसिद्धि हासिल कर चूका है और इस प्रसिद्धि ने ही इसे इतने ऊँचे मुकाम तक पहुँचाया है। आप इसे Best Gaming Metaverse Platform भी बोल सकते है.

मार्च 2021 में लांच हुए इस क्रिप्टो टोकन ने शुरुआत से ही अपनी चमक बिखेर रखी है। निवेशकों में इसके प्रभाव को आप इसी बात से समझ सकते है की महज अक्टूबर 2021 के महीने में इसने अकेले ही 550% की बढ़त दर्ज की थी।

सितम्बर 2021 में ये जब Binance Exhange पर लांच हुआ तब इसकी कीमत 30,981 रूपए थी और आज आर्टिकल लिखे जाने के वक़्त ये 1,44,081 रूपए की कीमत पर उपलब्ध है। मेरे ख्याल ये बात ही काफी है इसकी क्रिप्टो मार्किट में मजबूत पकड़ को दर्शाने के लिए और ये महज एक शुरुआत भर ही है अभी इसे लाफ़ी लम्बा सफर तय करना है। इसलिए इसमें निवेश करना एक सफल निवेश साबित होगा।

The Conclusion

तो दोस्तों,

आज के समय पर इंटरनेट पर वीडियो गेम्स सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला माध्यम में से एक है, ये आज भी है, कल भी था और आने वाले कल में भी रहेगा। जैसा की आपको पता है Metaverse  जिसे Web 3.0 भी कहा जाता है, के आने के बाद Gaming Experience एक User के लिए पूरी तरह बदल गया है। जिसके वजह से लोगो का जुड़ाव इसमें बढ़ा है।

Metaverse  निश्चित तौर पर भविष्य में आपके सोशल मीडिया के इस्तेमाल तथा मनोरंजन के माध्यमों को प्रभावित करने वाला है। जो की वर्चुअल दुनिया के सच होने जैसा हो सकता है। तो ऐसे में ऐसे दूरदृष्टि रखने वाले प्रोजेक्ट्स के साथ जुड़ना एक समझदारी भरा तथा जबरदस्त ROI  देने वाला सौदा हो सकता है।

लेकिन दोस्तों, जैसा की आपको पता है क्रिप्टो मार्किट बहुत ही ज्यादा अनिश्चित है इसलिए समय दर समय इसमें बदलाव आना एकआम बात है और ये ट्रेडिंग का हिस्सा भी है। इसलिए मेरी आपसे गुज़ारिश यही रहेगी की आप निवेश से पहले तब की स्तिथि का सही आकलन करे और तब निवेश करने का मन बनाये और उतने ही पैसे लगाए जितने आप खोने को तैयार हो।

उम्मीद करता हूँ की मेरे इस आर्टिकल के माध्यम से आपको Best Metaverse Token के चुनाव में सहयोग मिला होगा और आप अपने पोर्टफोलियो में कुछ और नए निवेश जोड़ने को तैयार होंगे।

अगर अपने मन में Metaverse Tokens से जुड़े मुद्दे पर कोई और दुविधा है तो आप कमेंट बॉक्स में मुझसे बेझिझक पूछ सकते है।

आपकी हेल्प करना ही मेरे ब्लॉग का पहली प्राथमिकता है।

ना भूले, Sharing is Caring ;D

Thanks and Stay safe….