What is MANA Cryptocurrency in Hindi
What is MANA Cryptocurrency and How to buy it?

Review – आजकल क्रिप्टो ट्रेडिंग में धमाल मचा रहे MANA Cryptocurrency  क्या है? और इसके कीमतों इतनी तेज़ी से बढ़ने की वजह क्या है?

दुनिया की सबसे बड़ी सोशल मीडिया साइट Facebook द्वारा अपने ब्रांड का नाम बदलकर Meta करने के साथ ही एक बेहद ही अत्याधुनिक सोशल मीडिया युग के आगाज़ की घोसणा हो चुकी है। जिसे Metaverse  नाम दिया गया है।

जहां आप वर्चुअल दुनिया में खुदका एक प्रारूप बना सकते है। वहाँ आप अपने लिए ज़मीन खरीद सकते है, Shopping कर सकते है, खेल सकते, हर तरह की सम्मलेन में लोगो से मिल सकते है। इस Real World के वो सारे मनोरंजन वाला अनुभव आप अपना खुद का प्रारूप बना कर ले सकते है।

हालाँकि, ये सारे सुख सुविधाओं के लिए आपको पैसे की अदायगी करनी होगी।

और फिलहाल इस वर्चुअल दुनिया में इस्तेमाल किये जाने वाली मुद्रा के लिए उसी Virtual Currency का इस्तेमाल हो रहा है जिसे हम और आप Cryptocurrency के नाम से जानते है।

और उन सारे Cryptocurrencies जो की इस वर्चुअल दुनिया में लेनदेन के लिए इस्तेमाल हो रहे है, उनमे सबसे प्रमुख नाम दुनिया की सबसे बड़ी Metaverse Technology के ऊपर काम करने वाली कंपनी Decentraland  के टोकन Manaa का है।

और यही प्रमुख वजह है इसके एकाएक सुर्खियां बटोरने की तथा पिछले महीने ही इसने 320% की जबरदस्त बढ़त दर्ज की है।

आज के इस आर्टिकल में इसी कॉइन से सम्बंधित कुछ basic जानकारियों पर एक नज़र डालेंगे तथा भविष्य में इसकी कीमतें (Price Prediction of MANA in Hindi) आपको कहाँ तक मिल सकती है, इसका भी आकलन इस आर्टिकल के माध्यम से करेंगे।

तो चलिए बिना किसी देर के शुरू करते है आज के इस आर्टिकल को,

Table Of Contents

    Decentraland  क्या है? (What is Decentraland In Hindi)

    Decentraland  एक decentralised ( जिसपे किसी भी सरकारी संस्था का हस्तछेप न हो) 3D Virtual Reality plateform  है। जहा पर एक उपभोक्ता खुद के लिए Virtual Land (इन्हे Land Parcel भी बोला जाता है) की खरीदारी कर सकता है तथा उसपर कोई प्रॉपर्टी जैसे शॉपिंग मॉल, कैसिनो, सिनेमाहॉल बना सकता है और दुसरो को इसकी सर्विसेज देने के बदले डिजिटल करेंसी के द्वारा भुगतान भी ले सकता है।

    कुछ इसी प्रकार की Metaverse टेक्नॉलजी को हाल ही में फेसबुक ने भीअपनाया है जिसके वजह से इसके Non-Fungible Token  MANA ने Cypto Market में धूम मचा दी है।

    यहाँ आपको ये बताते चलें की Metaverse Technology  पर काम विख्यात टेक कंपनी Google और Apple पहले से ही कर रही है।

    Decentraland  का इतिहास (History of Decentraland In Hindi)

    इस Virtual Plateform  के शुरुआती डिज़ाइन को अर्जेंटीना के Ari Meilich और Esteban Ordano ने साल 2015 में बनाया था। बाद में कंपनी में 3D एनीमेशन की दुनिया में कदम रखा और पूरा डिज़ाइन 3D मॉडल के आधार पर बना कर साल 2017 में इसको बीटा वर्शन के नाम पर लांच किया था।

    शुरुआती सफलताओं के बाद February 2020 में कंपनी में अपना क्रिप्टो टोकन MANA  ट्रेडिंग के लिए लांच किया था जिसे एक गैर- लाभकारी संस्था Decentraland Foundation के द्वारा चलाया जाता है।

    शुरुआत में लोगो में इसकी रूचि आशानुरूप नहीं रही और उस साल के अंत तक मात्र $20 के लैंड पार्सल की बिक्री हुई। लेकिन साल 2020 में आये NFT मार्किट की चमक के बाद इसकी बिक्री का आंकड़ा $1,00000 तक चला गया और इस साल के जून में New York की Digital real estate investment vehicle Republic Realm  कंपनी ने $913,228 के कीमत के लैंड पार्सल की खरीदारी की थी। (Source- Wikipedia)

    फ़िलहाल facebook  के द्वारा Rebranding  की घोसणा के बाद तो इसके टोकन MANA के भाव को जैसे पंख से लग गए है और ये अपनी लोकप्रियता के नए मुकाम पर जा पहुंचा है।

    माना क्रिप्टोकरेन्सी क्या है? (What is Mana Cryptocurrency in Hindi)

    MANA दुनिया के दूसरी सबसे बड़ी Cryptocurrency Ethereum के ब्लॉकचैन पर आधारित ERC-20 टोकन है जिसका मालिकाना हक़ दुनिया की सबसे बड़ी Metaverse plateform उपलब्ध कराने वाली कंपनी Decentraland  रखती है। ये एक Non-Fungible Token (NFT) है जिसका उपयोग मुख्यतः Decentraland  के द्वारा बनाये गए Virtual World  में लेनदेन के लिए होता है।

    मतलब की आप Decentraland के अंदर किसी भी सर्विसेज, प्रॉपर्टी,प्रोडक्ट्स या मनोरंजन के उपभोग या खरीदारी करने हेतु इस टोकन के द्वारा भुगतान कर सकते है। यहाँ आप खुद की वर्चुअल ज़मीन बना कर उसपर मनचाहे तरीके से निर्माण भी कर सकते है।

    MANA  क्रिप्टोकरेन्सी कैसे खरीदें? (How to buy MANA Cryptocurrency in Hindi)

    वैसे तो MANA  कॉइन की लॉन्चिंग के बाद ही इसको Decentraland के वजह से अच्छी -खासी ख्याति मिल चुकी थी और इसके वजह से शुरुआती दौर में ही ये दुनिया के सारे बड़े एक्सचेंज में लिस्टेड होने लगी थी। लेकिन फेसबुक वाले बयान के बाद इसमें आये उछाल को देखते हुए जल्द ही आप इसे छोटे Exchanges  में भी देख पाएंगे।

    फ़िलहाल अगर आप इसे खरीदना चाहते है तो निचे दिए गए प्रमुख क्रिप्टो Exchanges  में जाकर आप इसे आसानी से खरीद सकते है।

    MANA  क्रिप्टोकरेन्सी की कीमत का अनुमान (Price Prediction of MANA in HIndi)

    MANA Crypto Token  के कीमतों की अनुमान की बात जाये तो, अभी की कीमतों को सिर्फ एक शुरुआत जैसा कहना बिलकुल यथार्त होगा। जैसा की आप जानते है की ये मात्र एक साल पुराना क्रिप्टो टोकन है और अभी तो Metaverse  अपने शुरुआती चरण में है, इसलिए इसका लगातार बढ़ते रहना कोई बड़ी बात नहीं होगी।

    बस आप इंतज़ार कीजिये Metaverse से जुड़े नए-नए Updates  का और फिर लाभ उठाये इसकी गगनचुम्बी उड़ान का।

    हालाँकि,ये तो हुई Fundamental  Analysis से जुडी हुई बात, लेकिन अगर इसके Technical Analysis की अगर बात की जाये तो इसकी वर्तमान कीमत(आर्टिकल लिखे जाने के समय यानी 12/11/2021 तक) $3.22 पर ट्रेड कर रही है जो इस समय 30% की जबरदस्त बढ़त दर्ज किये हुए है।

    इसके चार्ट पर गौर किया जाये तो फ़िलहाल इसमें सबकुछ सकारत्मक नज़र आरहा है। इस वक़्त इसपर $1.5 बिलियन की जबरदस्त Trading Volume है और Binance Crypto Exchange के चार्ट पर ये Top Gainers की लिस्ट में दूसरे पायदान पर है।

    इस पर फ़िलहाल $3.6 का एक Resistance नज़र आरहा है जो की संभवतः इस Volume के बने रहने पर टूट ही जायेगा और $4.9 का जो पिछले All Time High उससे आगे निकलते इसे देर नहीं लगेगी।

    अगर निवेश के नज़रिये से देखा जाये तो $4.9 के स्तर से आगे बढ़ते ही इसका अगला करीबी टारगेट $6.6777 और ज्यादा संभावना रहेगी की ये $12.2210 के स्तर को इस साल के अंत तक लांघ जाएगी।

    क्या MANA क्रिप्टोकरेन्सी में निवेश करना सुरक्षित है? (Is it safe to Invest in MANA Cryptocurrency?)

    ऊपर दी गयी जानकारियों को आधार बना कर अगर मैं अपनी बात रखु तो इसमें निवेश करने का सुझाव एक अप्रत्याशित मुनाफा देने वाला सौदा हो सकता है। इसकी सबसे बड़ी वजह है Metaverse  Technology का अपने शुरुआती स्तर पर होना और साथ ही बड़ी बड़ी टेक कंपनियों का इसमें भारी भरकम निवेश, जो की ये दर्शाता है की इसमें आगे चलकर और भी बहुत कुछ देखने को मिल सकता है। और फ़िलहाल क्रिप्टो मार्किट में 2020 से ही NFT  की धूम सी मची हुई है।

    तो यहाँ पर इसके वर्तमान और भविष्य की सम्भावनाओ को देखते हुए इसमें निवेश करने के लिए मेरे तरफ से एक बड़ा ग्रीन सिग्नल है। आप बेझिजक इसमें लम्बे समय के साथ-साथ शार्ट टर्म के लिए निवेश कर सकते है।

    लेकिन मैं यहाँ पर आपको ये बात बताना जरुरी समझता हूँ की क्रिप्टो करेंसी मार्किट एक उच्चतम अस्थिर (Highly Volatile) ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म है। यहाँ पर वैधानिक चेतवानी की तौर पर मैं ये कहना चाहूंगा की ऊपर बताई गयी सारी जानकारियां मेरे गहरे मार्किट रिसर्च का नतीजा है, लेकिन मार्किट का इसके विपरीत बर्ताव करना एक आम प्रक्रिया है। क्यूंकि ट्रेडिंग में आंकड़ों के आकलन के द्वारा अनुमान मात्र लगाया जा सकता है यहाँ कोई निश्चितता नहीं होती है।

    अगर आप इसमें बिलकुल नए है तो,आप उसमे वही पैसे निवेश करें जिसे आप खोने के लिए बिलकुल तैयार हो और मेरे या किसी के भी सुझाव के बावजूद अपने Risk Management को देखते हुए निवेश का आखिरी फैसला आपका होना चाहिए।

    तो आपको कैसा लगा MANA Cryptocurrency  के ऊपर ये आर्टिकल, मुझे निचे दिए गए कमेंट सेक्शन में जरूर बताये।

    और साथ ही इससे जुडी कोई भी सवाल आपके मैं में हो तो कमेंट बॉक्स में जरूर पूछे। लोगो की सहायता करना ही मेरे ब्लॉग की प्राथमिकता है।

    कृपया न भूले, Sharing is Caring 😀

    तो मिलते है अगले आर्टिकल में,

    तब तक के लिए Stay safe and Get Vaccinated

    धन्यवाद!!