why mumbai indians is the best ipl team
why mumbai indians is the best ipl team ever?

एक नज़र IPL के वर्तमान चैंपियन और 5 बार के विजेता Mumbai Indians की मुख्य विशेषताओं पर, जिससे पता चलता है की ये क्यों IPL के इतिहास की सर्वश्रेष्ठ टीम है?

आईपीएल का रोमांच लोगो के सर चढ़ कर बोलने की मुख्य वजह है यहाँ पर किसी भी टीम का बड़ा उलटफेर करने का दम रखना। और ये सिलसिला अबतक चला आरहा है। IPL 2021 की शुरुआत ने ही कुछ ऐसे आंकड़े पेश कर दिए है जिससे इस टूर्नामेंट का सुपरहिट होना तय हो गया है।

अब तक खले गए मुक़ाबलों में सारी टीम्स के 3-3 मैच खेल लिए है और इस बार कागज पे मजबूत और रिकार्ड्स में फिसड्डी Royal challengers bengaluru की टीम अंक तालिका में अपने तीनो मुक़ाबले जीत कर शीर्ष पे काबिज़ हो गयी है जो की अपने आप में अप्रत्याशित है।

चाहे बोलिंग हो या बैटिंग रकब ने अपने परफॉरमेंस में अभूतपूर्व बदलाव किया है और आगे भी ये परफॉरमेंस इन्हे चोकर्स के तमगे से बाहर निकलने में मदद करेगा साथ ही साथ टूर्नामेंट को एक नए आयाम पे ले जायेगा।

आज बात करते है 5 बार के champions Mumbai Indians की जिसके नाम सबसे ज्यादा बार टूर्नामेंट अपने नाम करने का रिकॉर्ड भी है। Reliance industries के मालिकाना हक़ वाली ये टीम निश्चित तौर पे IPL के अबतक के इतिहास की सर्वश्रेष्ठ टीम साबित हुई है।खेल के हर विभाग में इस टीम का कोई मेल नहीं है। उनके खेल में चैंपियंस की झलक मिलती है।

लेकिन वो कौनसी मुख्य बातें है जो Mumbai Indians को इसके competitors से हमेशा आगे बनाये रखती है?

चलिए आज के इस आर्टिकल में उन प्रमुख बातों पे प्रकाश डाला जाये जो इस टीम को IPL की सबसे बेहतरीन टीम बनाती है। कैसे ये टीम ने साल दर साल अपने प्रदर्शन को नियमित रखती है। और वो सारी बातें जो आप जानना चाहेंगे।

तो चलिए शुरू करते है इस आर्टिकल के मुख्य भाग को।

रोहित शर्मा की बेमिसाल कप्तानी

रोहित शर्मा भले की भारतीय नेशनल टीम में उपकप्तान की भूमिका निभा रहे हो लेकिन इंडियन प्रीमियर लीग में उनकी कप्तानी का चारो तरफ बोल बाला है। उनकी on-field स्ट्रेटेजीज बेमिसाल है। बात अपने bowlers पे भरोसा करने की हो या गिरते wickets के बीच भी अटैकिंग खेल जारी रखने की हो, रोहित के फैसले हमेशा सटीक साबित होते है। कप्तान के अलावा रोहित खुद भी टीम के लिए 1 जुझारू खिलाडी है। रोहित की कप्तानी में टीम ने 116 मैचों में 68 में जीत दर्ज की है।

Killer Bowling attack


मुंबई इंडियंस के पास शुरुआत से ही दुनिया के बेस्ट बोलर्स की पंक्ति रही है। कभी इनके गेंदबाजी की आक्रमण की कमान लसिथ मलिंगा जैसे सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज ने संभाली थी। अब भी इनके पास सर्वश्रेठ बल्लेबाजी क्रम के साथ साथ दुनिया के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजों से सुसज्जित पेस अटैक है । पेस अटैक की कमान वर्ल्ड नंबर 1 जसप्रीत बुमराह सँभालते है। उनका साथ इस दौर के एक और सर्वश्रेठ गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट देते है।


ये दोनों गेंदबाज शुरुआती ओवर्स में ही opposition की बैटिंग लाइन की कमर तोड़ देते है। ये गेंदबाज विकेट टेकर के साथ एक किफायती गेंदबाज भी है। जो सामने वाली टीम को रन बनाने का मौका ही नहीं देते है। बोलर्स में राहुल चाहर एक और नया नाम जुड़ा है जिसने अपनी गेंदबाजी से सबको चौकाया है।

Mumbai Indians को है अपने All rounders पे नाज

मुंबई इंडियंस फ्रैंचाइज़ी वर्ल्ड क्लास all rounders से सुसज्जित एक सम्पूर्ण टीम है। टीम में कीरोन पोलार्ड , हार्दिक पंड्या, क्रुणाल पंड्या जैसे दुनिया बेहतरीन आल राउंडर्स है, जो अपने खुद के दम पे ही पुरे मैच को बदलने का माद्दा रखते है।

जाहिर सी बात है ऐसे हरफनमौला खिलाडी किसी भी टीम की जान होते है। पोलार्ड और पंड्या ब्रदर्स दुनिया के best power hitters माने जाते है। भला कौन भूल सकता है पोलार्ड के गगनचुम्बी सिसेर्स को। ये आल राउंडर्स टीम में बैटिंग और बोलिंग लाइन उप में गहराई लाते है जिससे इस टीम को आखिरी मोमेंट्स तक मैच का रुख बदल देने का दम नज़र आता है।

लाजवाब Team spirit

मुंबई इंडियंस जब ग्राउंड पे खेलने को उतरते है तो उनके खिलाड़ियों के मनोबल में चैंपियंस की वो झलक मिलती है। ग्राउंड के ऊपर उनके खिलाड़ियों का जज़्बा दर्शनीय होता ह। ग्राउंड पे उनकी टीम स्पिरिट ही उन्हें दूसरे आईपीएल टीम्स से अलग बनाती है। ये मैदान पे सिर्फ जीतने के लिए उतरते है। टीम में बेहतरीन फील्डर्स और मैच जिताऊ खिलड़ियों की भरमार है। ये प्रेशर को हैंडल करना बखूबी जानते है और opposition के हलक से मैच को छीन कर वापस लाने की कला इन्हे बखूबी आती है|

दमदार देसी Players

मुंबई इंडियंस आईपीएल की एक मात्र ऐसी टीम है जिनके पास विदेशी से ज्यादा देसी मैच विनर खिलाडी है। ये टीम विदेशी खिलाड़ियों पे बहुत ही कम आत्मनिर्भर टीमों में से एक है। ईशान किशन, सूर्यकुमार यादव, दीपक चाहर जैसे लोकल टैलेंट टीम की छमताओ में एक अभूतपूर्व शक्ति प्रदान करते है। ये खिलाडी भी खुद क दम पे मैच को बदलने की छमता रखते है।

Professional टीम मैनेजमेंट

मुंबई इंडियंस फ्रैंचाइज़ी खिलाड़ियों को हर ऑक्शन में बदलने की निति पे नहीं चलती। वो अपनी पुरानी टीम को हमेशा बनाये रखते है। पोलार्ड, भुमराह, पंड्या ब्रदर्स जैसे उनके कई मुख्य players काफी लम्बे वक़्त से इस टीम क साथ जुड़े हुए है।
Mahela Jaywardene, Shane Bond , Jhonty Rhodes, Zaheer Khan, Robin Singh और Master blaster Sachin Tendulkar की बेहतरीन कोचिंग ने खिलाड़िया के प्रदर्शन एवं एकजुटता को निखारने में बहुत मदद की है।

In a nutshell, क्यों मुंबई इंडियंस आईपीएल की बेस्ट टीम है?


मुंबई इंडियंस एक ऐसी टीम है जिसके पास उम्दा खिलाड़ियों की लम्बी श्रृंखला है और साथ ही साथ सपोर्ट स्टाफ की एक बड़ी टीम है जो इन्हे लगातार अच्छा करते रहने के लिए प्रेरित करते रहते है। दुनिया के सबसे आमिर शख्स में शुमार मुकेश अम्बानी के मालिकाना हक़ वाली ये टीम खेल के अपने अनोखे जज्बे के लिए जानी जाती है।


खेल के हर विभाग में पूरी तरह से इनके खिलाडी डोमिनेट करते है। बड़े-बड़े नाम तो आईपीएल की हर टीम में है लेकिन इस टीम के बड़े खिलाडी और लोकल प्लेयर्स के बीच सामंजस्य अद्भुत है। चाहे नया हो या पुराणा, इनका हर एक खिलाडी मैच के दरमियान ग्राउंड में आत्मविश्वास से भरपूर नज़र आता है। खेल के हर विभाग में ये टीम पूरी तरह से सामान दबदबा रखती है। और एकजुटता ( team spirit) ही इस टीम के सर्वश्रेठ होने की मुख्य वजह है।

अगर आपको ये आर्टिकल पसंद आया हो तो कृपया करके अपने सर्किल में इसे शेयर करे और कमेंट बॉक्स में कमेंट करना न भूले।
हमें आपके बेश कीमती सलाह का इंतज़ार रहेगा।

cheers,